SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को तोहफा, एक क्लिक में होगा यह काम

नई दिल्ली ।  स्टेट बैंक ने 1 नवंबर से नई सेवाए शुरू कर दी है. बता दें कि इन नई सेवाओं के अंतर्गत पेंशन धारियों को जीवन प्रमाण पत्र जमा कराने के लिए बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं है. इस सुविधा के अंतर्गत पेंशनभोगी वीडियो कॉल के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं. बता दें कि SBI के आला अधिकारियो ने बताया कि नवंबर महीने से पहले पेंशन धारियों को अपने जिंदा होने का सबूत देने के लिए बैंक में आना होता है.

State Bank of India

SBI ने दी ग्राहकों को बड़ी राहत

बैंक द्वारा जारी किए गए फॉर्म को फोटो आधार कार्ड की छाया प्रति आदि के साथ भर कर देना होता है. इसके बाद ही राज्य व केंद्र सरकार आगे की पेंशन को जारी रखती है. इसके लिए सबसे अधिक वृद्ध पेंशन धारी जिनकी उम्र अधिक हो चुकी है, को आने जाने में समस्या का सामना करना पड़ता है. बता दे कि एसबीआई की कुछ शाखाओं मे वृद्ध के लिए के लिए रैंप की व्यवस्था नहीं है. ऐसे में उन्हें सीढ़ी चढ़कर बैंक में जाना पड़ता है, इस वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वही मौसम के चलते कई बार पेंशन धारी बीमार हो जाते हैं, तभी भी उन्हें बैंक आने जाने में परेशानी होती है. इस वजह से अब बैंक ने इस सुविधा को 1 नवंबर से शुरू करने का फैसला लिया है.

इस तरह उठाए सुविधा का लाभ

पेंशनर्स को बैंक की अधिकृत वेबलिंक Https://Www.Pensionseva.Sbi/ पर जाना होगा. इसके बाद अपना यूजर आईडी बनाना होगा. जब यह बन जाएगा तब पेन कार्ड को साथ रखकर दी गई लिंक में स्वयं को वीडियो काल में दिखाना होगा. इसके अलावा एसबीआई के पेंशनर्स टोल फ्री नंबर 18004253800 व 1800112211 पर भी इस मामले में सलाह ले सकेंगे.

यह भी पढ़े -   कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! मोदी सरकार ने एक और भत्ते को दी मंजूरी, अब मिलेगा डबल Bonanza

राज्य में पेंशनधारी – 4.50 लाख

एसबीआई की जिले में कुल ब्रांच – 35

बैंक में पेंशनधारी खाते – 50 हजार से अधिक

बेहतर सुविधा की सौगात

बैंक द्वारा जिले के एसबीआई से जुड़े पेंशनर्स को बेहतर सुविधा की शुरुआत 1  नवंबर से कर दी है, इससे बड़ा लाभ यह होगा कि पेंशनर्स को बैंक आने जाने से मुक्ति मिल रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!