1 सितंबर से बदल जाएंगे यह नियम- कही आपकी जेब पर पड़ेगा असर, तो कहीं होगा फायदा

नई दिल्ली | अब अगस्त का महीना खत्म होने वाला है, फिर सितंबर का महीना शुरू हो जाएगा. बता दे कि सितम्बर के महीने से आपको पहले से ज्यादा टोल टैक्स देना होगा. इसके अलावा भी सितंबर महीने से कुछ नियमों में बदलाव होने वाला है. एक सितम्बर के बाद से पंजाब नेशनल बैंक के ऐसे ग्राहक अपने अकाउंट को मैनेज नहीं कर पाएंगे, जिन्होंने अभी तक केवाईसी नहीं करवाई है.

rules

1 सितंबर से बदल जाएंगे यह नियम  

  • पिछले काफी दिनों से पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों से केवाईसी अपडेट करने के लिए कह रहा है. केवाईसी करवाने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है, अब ग्राहकों के पास महज 1 दिन का समय बाकी है.
  • यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की तरफ से भी हाल ही में टोल टैक्स में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है. बढ़ा हुआ टोल टैक्स 1 सितंबर से लागू होगा. अब छोटे वाहन जैसे कि कार के मालिकों को यमुना एक्सप्रेस वे से जाने पर प्रति किलोमीटर 10 पैसे से ज्यादा का भुगतान करना होगा. वहीं दूसरी तरफ बढ़े कमर्शियल वाहनों को जाने के लिए प्रति किलोमीटर 52 पैसे से ज्यादा टोल देना होगा.
  • 1 सितंबर से आपके बीमा पॉलिसी का प्रीमियम भी कम हो जाएगा. इसकी प्रमुख वजह बीमा नियामक आईआरडीए द्वारा जनरल इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव करना है. अब इंश्योरेंस कमिशन पर एजेंट को 30 से 35% की बजाय केवल 20% ही कमीशन के रूप में मिलेगा.
  • उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 1 सितंबर से घर, मकान और प्लाट सहित सभी प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो जाएगा. सरकार की तरफ से गाजियाबाद का सर्किट रेट बढ़ाने का फैसला लिया गया है. बता दें कि इसमें 2 से 4 % तक की बढ़ोतरी की गई है.
  • वही एक सितम्बर से पंजाब के बिजली उपभोक्ताओं को भी बड़ी राहत मिलेगी. पंजाब सरकार की तरफ से सभी घरेलू उपभोक्ताओं को अब हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी. आम आदमी पार्टी की तरफ से चुनावों के दौरान फ्री बिजली का वादा किया गया था, अब सरकार इस वादे को 1 सितंबर से पूरा करने वाली है.
यह भी पढ़े -   आपकी एक गलती से 25 हजार का भी कट सकता है चालान, यहाँ जानें नए ट्रैफिक नियम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!