यात्रा के दौरान 12 घंटे में हुई वापसी तो नहीं देना होगा टोल टैक्स, पढ़ें इस खबर के पीछे की सच्चाई

नई दिल्ली | सोशल मीडिया पर कई तरह के फर्जी मैसेज वायरल होने का एक चलन सा बन गया है और इन्हें शेयर करने की होड़ मची रहती है. लेकिन इन वायरल मैसेज में अक्सर सच्चाई नहीं होती है. इतना ही नहीं, कई बार इन फर्जी वायरल मैसेज की वजह से आपको बड़ा आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. हाल ही में एक वायरल मैसेज में केन्द्रीय मंत्री का हवाला देते हुए कहा गया है कि अगर कोई वाहन चालक 12 घंटे में यात्रा से वापस लौट आता है तो उसे टोल टैक्स का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. लेकिन केन्द्र सरकार ने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट से इस मैसेज से जुड़ी सच्चाई शेयर की है.

यह भी पढ़े -   राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (RIMC) के 100 साल के इतिहास में पहली बार 2 लड़कियों का चयन, एक बेटी हरियाणा की

TOLL

क्या कहा गया है मैसेज में

तेजी से वायरल हो रहें इस मैसेज में कहा गया है कि अगर आप टोल नाके पर पर्ची कटवाते हैं तो आपसे टोल कर्मी पुछता है कि आप एक साइड या फिर दोनों साइड के टोल का भुगतान करना चाहते हैं. ऐसे में आपको टोल कर्मी को कहना होगा कि पर्ची 12 घंटे की दें और इस स्थिति में आपको पैसे देने की जरूरत नहीं है. इस मैसेज में नीचे निवेदक में केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का नाम दिया गया है.

इतना ही नहीं, इसमें भारत सरकार का भी नाम दिया गया है. सरकार का नाम आने पर लोग इस तरह के मैसेज पर आंख मूंद कर विश्वास कर लेते हैं और इस तरह के मैसेज तेजी से वायरल हो जाते हैं. लेकिन भारत सरकार ने इस मैसेज पर अब अपना स्पष्टीकरण दिया है.

यह भी पढ़े -   रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट का दाम किया दोगुना, इन स्टेशनों पर आदेश लागू; यहाँ देखें लिस्ट

सरकार ने दी जानकारी

फर्जी वायरल मैसेज पर भारत सरकार ने अपने अधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि इस तरह का कोई भी दावा सरकार की तरफ से नहीं किया गया है. यह दावा पूरी तरह से फर्जी है और आमजन से अपील की जाती है कि इस पर विश्वास न करें.

यह भी पढ़े -   Gandhi Jayanti 2022: महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े ये चार रोचक प्रसंग नहीं सुने होंगे आपने

वायरल मैसेज से रहें सावधान

बता दें कि सोशल मीडिया पर फर्जी वायरल मैसेज का चलन बड़ी तेजी से बढ़ रहा है. अगर आपको भी इस तरह का मैसेज नजर आएं तो पहले उसकी अच्छे से पड़ताल कर लें. केन्द्र सरकार भी लगातार आमजन से अपील करती है कि फर्जी मैसेज और फ्रॉड से अपने आपका बचाव करें. आजकल ऑनलाइन फ्रॉड मामले भी तेजी से बढ़ रहें हैं, जहां आपके मोबाइल पर एक लिंक भेजा जाता है और उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके अकाउंट से पैसे उड़ जाते है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!