अब आधार बनवाने के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, UIDAI ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली | आज के समय में जितना जरूरी इंसान के लिए खाना और पानी है. दस्तावेज के मामले में उतना ही जरूरी आधार कार्ड (Aadhaar Card) है. सरकारी योजना से लेकर बैंक से जुड़ा कोई भी काम क्यों ना हो बिना आधार कार्ड के कुछ मुमकिन नहीं है, लेकिन जिस तेजी से आधार कार्ड की जरूरत हर क्षेत्र में बढ़ रही है. उस हिसाब से आधार सेवा केंद्र बेहद कम संख्या में मौजूद है. जिससे लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है. इसी को देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक बड़ा ऐलान किया है. जी हां, UIDAI ने एक फैसला लिया है, जिसके तहत देश के बड़े शहरों में सैकड़ों केंद्र खोले जाएंगे.

यह भी पढ़े -   केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, महंगाई भत्ते से पहले सरकार ने किया यह बड़ा बदलाव

Aadhar Card

53 शहरों में खुलेंगे 114 केंद्र

UIDAI के इस फैसले के तहत देश के 53 बड़े शहरों में कुल 114 आधार सेवा केंद्र खोलने का प्लान बनाया जा रहा है. यह केंद्र देश के सभी मेट्रो सिटी, राज्यों की राजधानी और केंद्र शासित प्रदेशों में खुलेंगे. बता दें कि, अभी देश में संचालित लगभग 88 आधार सेवा केंद्र हैं. इसके अलावा देशभर में 35,000 से ज्यादा आधार सेंटर भी संचालित है. जिसका संचालन बैंक, पोस्ट ऑफिस और राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है. जिसे अब बढ़ाने की तैयारी की जा रही है.

रविवार को भी खुले रहते हैं केंद्र

नया आधार कार्ड बनावाना हो या फिर आधार में कोई बदलाव करवाना हो यह आधार सेवा केंद्र सप्ताह के सातों दिन खुले रहते हैं. यह सुबह 9.30 से लेकर शाम के 5.30 तक खुला रहता है. साथ ही इन केंद्र पर बुजुर्गों और दिव्यांगजनों के लिए खास सुविधा भी प्रदान की जाती है. आप इन केंद्र पर बायोमेट्रेक से जुड़े काम भी करवा सकते हैं और यहां आधार में नाम, पता, जेंडर, मोबाइल नंबर इत्यादि भी अपडेट किए जाते हैं.

यह भी पढ़े -   लगातार बारिश के बाद दिल्ली में खिली धूप, मगर छाए रहेंगे बादल

आधार अपडेट कराने का शुल्क

  • आधार नामांकन- निशुल्क
  • बायोमेट्रिक अपडेट- 100 रुपये
  • नाम, पता, जन्मतिथि- 50 रुपये
  • बच्चों का बायोमेट्रिक- निशुल्क

ध्यान रखें अगर आप से किसी भी आधार केंद्र में अपडेट के लिए निर्धारित शुल्क से ज्यादा पैसे मांगे जाते हैं, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. आप इसकी शिकायत uidai.gov.in पर मेल के माध्यम से या फिर टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके दर्ज करा सकते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!