दीपावली से पहले एक बार फिर आम आदमी की जेब पर महंगाई का प्रहार, LPG गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी 

बिजनेस डेस्क । अगले महीने दीपावली का त्यौहार है और इस दौरान भारत सरकार ने एक बार फिर गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं. यह त्योहारों से पहले आम आदमी की जेब पर जोरदार प्रहार हुआ है, यानी आम आदमी को और ज़ोर का झटका लगा है, इस वजह से गरीब परिवारों की रसोई का बजट बिगड़ गया है. सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी 6 अक्टूबर को 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के भाव में 15 रुपए का इजाफा किया है. इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली और मुंबई में नॉन-सब्सिडी वाले घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत अब 899.50 रुपए हो गई है. इससे पहले एक अक्टूबर को केवल 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडरों के दाम बढ़ाए गए थे. कोलकाता में रसोई गैस सिलेंडर का भाव 911 रुपए से बढ़कर 926 रुपए, मुंबई में 844.50 रुपए से चढ़कर 899.50 रुपए हो गए. चेन्नई में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत अब 915.50 रुपए हो गई है. पहले कीमत 900.50 रुपए प्रति सिलेंडर थी. 

Gas Cylinder

पहले कितनी बढ़ी थी कीमत?

1 सितंबर को 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले घरेलू LPG सिलेंडर के दाम में 25 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी. इससे पहले पेट्रोलियम कंपनियों ने 18 अगस्त को गैस सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपए का इजाफा किया था. पिछले एक साल में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 305.50 रुपए बढ़ चुकी है, जबकि अब सब्सिडी भी नहीं आ रही है. 

नेचुरल गैस के दाम बढ़े 62 प्रतिशत 

आपको बता दें कि सरकार ने नेचुरल गैस की कीमतों में 62 फीसदी की बढ़ोतरी की है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कीमतों में बढ़ोतरी के बाद सरकार ने घरेलू कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला किया है. सरकार ने अक्टूबर-मार्च छमाही (अक्टूबर 2021 से मार्च 2022) के लिए नैचुरल गैस की कीमत बढ़कर अब 2.90 डॉलर mmbtu हो गई है. अप्रैल-सितंबर 2021 छमाही के लिए यह कीमत 1.79 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू थी. 

CNG-PNG के भी बढ़े दाम

नेचुरल गैस के दाम बढ़ने से सीएनजी (CNG), पीएनजी (PNG) और रसोई गैस (Cooking Gas) की कीमतों में इजाफा हुआ है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेडज (IGL) ने दिल्ली-एनसीआर में CNG के भाव 2.55 रुपए प्रति किलो तक की बढ़ोतरी की. वहीं, PNG (पाइप के जरिए घरों में पहुंचने वाली रसोई गैस) के दाम में 2.10 रुपए प्रति घन मीटर का इजाफा किया. 

भारत सरकार लगातार गैस के दामों में बढ़ोतरी कर रही है. इस वजह से अब आम आदमी का सरकार से विश्वास खत्म होता नजर आ रहा है. भारत में हर व्यक्ति अब सरकार की आलोचना कर रहा है क्योंकि पिछले कई महीनों से भारत सरकार सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी कर रही है. 

मंगलवार को महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने CNG और PNG की खुदरा कीमत में तत्काल प्रभाव से 2-2 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है. मुंबई में सभी करों सहित अब CNG 54.57 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है. वहीं पीएनजी का स्लैब एक के ग्राहकों के लिए 32.67 रुपए/SCM और स्लैब दो ग्राहकों के लिए 38.27 रुपए/एससीएम होगा. 

गुजरात गैस लिमिटेड (GGL) ने भी CNG और PNG की कीमतों में बढ़ोतरी की है जो 5 अक्टूबर से लागू हो गया है. CNG के दाम 3.65 रुपए प्रति किलो और PNG के दाम 2.12 रुपए स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर बढ़े हैं. 

गौरतलब है सरकारी तेल कंपनियों ने 6 अक्टूबर को 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के भाव में 15 रुपए की बढ़ोतरी की है. इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली और मुंबई में नॉन-सब्सिडी वाले घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत अब 899.50 रुपए हो गई है. 

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!