Coffee Ke Fayde: कॉफी पीने के फायदे, यहाँ समझे कॉफ़ी से जुड़े फैक्ट

Coffee Ke Fayde | कई लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी के साथ करते हैं. अक्सर आपने सुना होगा कि कॉफी पीने के फायदे क्या है लेकिन क्या आप जानते है? नही, तो आप बता दे कि कॉफी पीने से सेवन से शरीर में नई ऊर्जा आती है. इसके पीछे का कारण है इसमें पाए जाने वाला कैफीन. देखा जाए तो अगर आफ बहुत अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को नुकसान भी होता है लेकिन अगर आप इसका सही मात्रा में सेवन कर रहे हैं तो इससे कई तरह के फायदे मिलते हैं. कॉफी को लोग अपनी पसंद के हिसाब से सेवन करते हैं. किसी को ब्लैक कॉफी पसंद होती है तो किसी को मिल्क कॉफी पीना पसंद होता है, किसी को कोल्ड कॉफी, तो वहीं किसी को ग्रीन कॉफी पीना पसंद होता है. तो चलिए जानते हैं Coffee Peene Ke Fayde क्या हैं.

Cold Coffee

कॉफ़ी के फायदे तो है ही लेकिन यह भी नही भूलना चाहिए कि किसी भी चीज़ की अति नुकसानदायक होती है. ऐसा ही कॉफ़ी के साथ भी है. आपके बता दे कि कॉफ़ी कई तरीके से बनाई जाती है इसी अनुसार के फायदे भी अलग-अलग है. आइए यहाँ जानते है काफी पीने के फायदे.

कॉफी पीने के फायदे

कॉफी का सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि कॉफी का सेवन किसी बीमारी का इलाज नहीं है. इसके सेवन से सिर्फ समस्या से बचाव और उसके प्रभाव को कुछ हद तक कम करने में मदद मिलती है. आइए कॉफ़ी पीने के फायदे जानते है:

  1. अगर आपका शरीर बहुत थका हुआ है तो ऐसे में शरीर में ऊर्जा और फुर्ती बढ़ाने के लिए कॉफी मददगार हो सकती है. कैफीन युक्त चीजें पीने से मस्तिष्क संबंधी गतिविधियां बेहतर हो सकता है.
  2. जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए कॉफी का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है. कॉफी में पाए जाने वाला कैफीन, मेटाबॉलिज्म यानी भोजन से ऊर्जा बनने की क्रिया को बढ़ाता है जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है.
  3. कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन करने से स्ट्रोक का जोखिम कम होता है. कॉफी का नियमित सेवन कुछ हद तक डायबिटीज और दिल की बीमारी को कम करने में मदद कर सकता है.

ग्रीन कॉफी के फायदे

ग्रीन कॉफी बनाने के लिए उसके पौधे से हरे बीजों को निकालकर भूना जाता है. इसके बाद ही ये भूरे रंग की कॉफी बनती है. आइए ग्रीन कॉफ़ी के फायदे जानते है:

  1. अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज की समस्या है तो उसके लिए ग्रीन कॉफी का सेवन लाभकारी माना जाता है. ग्रीन काॅफी में क्लोरोजेनिक एसिड गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से ये डायबिटीज की समस्या पर सकारात्मक प्रभाव डालती है.
  2. ग्रीन कॉफी में 1.2 प्रतिशत तक कैफीन की मात्रा पाई जाती है. कहा जाता है कि कैफीन का सेवन सिर दर्द को कुछ हद तक कम कर सकता है.
  3. आज के समय में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना बहुत आम बात हो गई है. ऐसे में ग्रीन कॉफी बीन का सेवन शरीर से कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल-सी के लेवल को कम कर सकता है.

कोल्ड कॉफी के फायदे

ग्रीन कॉफ़ी और सिंपल कॉफ़ी की तरह ही कोल्ड कॉफ़ी के फायदे भी है लेकिन यह अक्सर स्वाद के लिए ही पी जाती है. वैसे कोल्ड कोफ्फे के फायदे निचे दिए गये है:

  1. कोल्ड कॉफी का सेवन करने से पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है.
  2. अगर किसी के मुंह में छाले हो रखे हैं तो ऐसे में भी कोल्ड कॉफी का सेवन फायदेमंद होता है. आपको बता दें कोल्ड कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो घाव भरने में मदद करता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!