GoldFish Ka Scientific Naam Kya Hai- गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

GoldFish Ka Scientific Naam Kya Hai | गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम “कैरासियस ऑराटस” है. आजकल आप भी इसी सवाल को हर जगह सुन रहे होंगे. और सुने भी क्यों नही, अगर टीवी पर इस तरह का विज्ञापन बार- बार दिखे तो ज़ाहिर सी बात है कि दिमाग में भी वही विज्ञापन चलता रहता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है व गोल्डफिश से जुडी ऐसी बाते जो शायद आपने अब तक कही ना पढ़ी हो.

GoldFish Ka Scientific Naam Kya Hai

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है- Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

सुनहरी मछली यानि कि “गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है” तो इसका जवाब “कैरासियस ऑराटस” है. ‘गोल्डफिश’ को ‘सुनहरी मछली’ के नाम से भी जाना जाता है’. आपको जानकारी के लिए बता दे कि “GoldFish Ka Scientific Naam Kya Hai” का उत्तर “Carassius Auratus” है. यहाँ पर “साइंटिफिक” का तात्पर्य “वैज्ञानिक” नाम से है.

गोल्डफिश का इतिहास- History of GoldFish

गोल्डफिश का इतिहास काफी पुराना है. विकिपीडिया के अनुसार, Goldfish की उत्पत्ति चीन से हुई. बताया जाता है कि चीन के जिंहुआन शहर के लोग जब लुशान पर्वत पर पहुंचे तो वहा झील लाल चमड़ी वाली मछलियों से भरी हुई थी. जानकारी के लिए बता दे कि लाल चमड़ी वाला क्रूसियन कार्प सुनहरी मछली (गोल्डफिश) का सबसे पुराना पूर्वज था.

यह भी पढ़े -   Aaj Ka Sarso Ka Bhav- आज का सरसों का भाव (26 January 2022)

इसको सुनकर ऐसा लगता है कि गोल्डफिश की खोज पहले की गई थी और फिर अच्छे कामों के बदले चीन के जिंग राजवंश द्वारा छोड़ दी गई थी. उसके बाद चीन के जिंग राजवंश के बाद मिंग और किंग राजवंशों ने सुनहरी मछली को पालतू बनाया. इसी तरह से गोल्डफिश का उत्पत्ति हुई. आपको बता दे कि नए चीन की स्थापना के बाद से ही चीनी वैज्ञानिकों ने सुनहरी मछली के संरक्षण और प्रजनन में काफी अच्छा योगदान दिया है. गोल्डफिश से जुडी लेटेस्ट जानकारी के लिए आप विकिपीडिया जरुर देखे.

GoldFish Ka Scientific Naam Kya Hai- बताये

अगर आपके मन भी यही सवाल है कि Google GoldFish Ka Scientific Naam Kya Hai तो आपको बता दे कि इस जवाब “Carassius Auratus” होगा. गोल्डफिश जिसे आप सुनहरी मछली के नाम से भी जानते है इसकी उत्पत्ति चीन से हुई है. गोल्डफिश एक निश्चित तापमान वाले पानी में रह सकती है. आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि गोल्डफिश आँखे खोलकर सोती है.

क्या आपने यह देखा- Kutub Minar Ki Lambai Kitni Hai?

गोल्डफिश से जुडी रोचक बाते- Factz of GoldFish

1. GoldFish (सुनहरी मछली) आंखे खोलकर सोती है.

2. गोल्डफिश के जीने की उम्र 35 से 40 सालों तक होती है.

यह भी पढ़े -   Kal Ka Mausam Kaisa Rahega: आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा (27 January 2022)

3. दुनिया की सबसे बड़ी गोल्डफिश एक बिल्ली की तरह दिखती है.

4. आपको यह जानकारी आश्चर्य होगा कि गोल्डफिश बिना कुछ खाये 21 दिनों से ज्यादा समय तक जिन्दा रह सकती है.

5. Goldfish का दांत गले के पीछे की तरफ होता है.

6. गोल्डफिश अभी जीभ से नही बल्कि अपने होठ से स्वाद का अनुभव लेती है.

7. Goldfish का पेट नही होता शायद इसलिए ही बिना कुछ खाये 3 हफ़्तों से ज्यादा समय तक जिंदा रह सकती है.

8. गोल्डफिश की याददाश्त बहुत तेज़ होती है.

9. सुनहरी मछली (Goldfish) पलक नहीं होती है.

10. गोल्डफिश मनुष्यों को भी पहचान सकती है.

11. GoldFish अपने ही बच्चों को खा जाती है.

12. चीन में यह मछली अधिक मिलती है.

गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है- पूछे

गोल्डफिश जिसे आप सुनहरी मछली के नाम जानते है क्या आप गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम जानते है, अगर नही तो आपको बता दे कि GoldFish का वैज्ञानिक नाम कैरासियस ऑराटस है. सुनहरी मछली का वैज्ञानिक नाम “Carassius Auratus” है. जैसा आप जानते है कि गोल्डफिश की उत्पत्ति चाइना देश से हुई है. बाद में इसे किंग राजवंशों ने सुनहरी मछली को पालतू बनाया. गोल्डफिश कार्क परिवार का एक सदस्य है.

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न (FaQ)

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

यह भी पढ़े -   Aaj Ka Mandi Bhav- आज का मंडी भाव (26 January 2022)

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम “कैरासियस ऑराटस” है. गोल्डफिश को सुनहरी मछली के नाम से भी जाना जाता है. गोल्डफिश कि उत्पत्ति चीन देश से हुई है.

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai?

Google Goldfish Ka Scientific Naam “Carassius Auratus” है. Goldfish एक तरह कि सुनहरी मछली होती है जिसका पेट नही होता. यह रंग में सुनहरी होती है.

गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है?

गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम “कैरासियस ऑराटस” है. वैज्ञानिक नाम को साइंटिफिक नाम से भी जाना जाता है. GoldFish किसी भी खाने का सवाद अपनी जीभ से नही बल्कि अपने होठ से लेती है.

गोल्डफिश मछली का नाम क्या है?

गोल्डफिश मछली का नाम “कैरासियस ऑराटस” है. यह Goldfish मछली सबसे ज्यादा चीन में पायी जाती है. ख़ास बात यह है कि इसकी उत्पत्ति भी चीन से ही हुई है.

गोल्डफिश कैसी दिखती है?

गोल्डफिश रंग में सुनहरी होती है. इस मछली को देखकर लोग दंग रह जाते है क्योकि यह दिखने में बेहद अच्छी लगती है. Goldfish मछली के पलक नही होती है.

गोल्डफिश बच्चे कैसे देती है?

Goldfish अपने अंडे पानी में बनाये गये घौसले (दिवार, कोने में) में देती है. बाद में इन अन्डो से गोल्डफिश के बच्चे निकलते है. गोल्डफिश दिखने में बेहद अच्छी दिखती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!