Omicron Variant Kya Hai- ओमिक्रोन वैरिएंट क्या है? लक्षण, बचाव जाने [2021]

Omicron Variant Kya Hai | साल मार्च- अप्रैल 2021 में आई कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब दिसम्बर के शुरुआत में ही कोरोना की तीसरी लहर के आने के संकेत नजर आ रहे हैं. जी हां, कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रोन (B.1.1.529) आ चुका है और ऐसा माना जा रहा है कि ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) पुराने कोरोना के सभी वेरिएंट से ज्यादा तेज़ी से फैलने वाला और ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाला होगा. आइए देखते हैं कि ओमिक्रोन वायरस क्या है (Omicron Variant Kya Hai) और हम इस वायरस से कैसे बच सकते है.

omicron variant kya hai

दरअसल, ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant)) भी अन्य कोविड वायरस के वैरिएंट की ही तरह है. इसके बारे में अभी भी डॉक्टर्स और वैज्ञानिकों की रीसर्च जारी है. हालांकि, अभी तक जितने भी रीसर्च हुए हैं और जितनी भी जानकारी सामने आई है उसके अनुसार ओमिक्रॉन वेरिएंट कोरोना के पिछले वेरिएंट डेल्टा व डेल्टा प्लस की तुलना में जल्दी म्यूटेट (संरचना में बदलाव) करता है‌.

यह प्रोटीन के एक क्षेत्र में सबसे ऊपर केंद्रित होता है, इसी के चलते यह मानव कोशिकाओं के साथ इंटरेक्ट करता है. मुद्दत की बात यह है कि डॉक्टरों ने कहा है कि इसका यह अर्थ नही है की यह ओमिक्रोन वैरिएंट सबसे खतरनाक है, चूंकि इसके लक्षण और इसके इलाज की प्रवृत्तियों के बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है इसलिए इसे खतरे की घंटी माना जा रहा है.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि 24 नवम्बर 2021 को पहली बार दक्षिण अफ्रीका में यह स्ट्रेन पहचाना गया था. इसके अलावा, भारत में ओमिक्रोन का पहला केस 2 दिसम्बर 2021 को मिला था. अभी, यह आस- पास के देशों में भी फैल गया है, जहां पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोग संक्रमित हो गए हैं. आइए जानते है Omicron Variant Kya Hai और हम इससे कैसे बच सकते है.

ओमिक्रोन वैरिएंट क्या है- Omicron Variant Kya Hai

ओमिक्रॉन वैरिएंट SARS-CoV-2 (कोरोना वायरस) का एक प्रकार है जिसका औपचारिक नाम B.1.1.529 है. इस वैरिएंट में कई म्यूटेशन हैं और इसी कारण से इस वायरस के काम करने के तरीकों के बड़े बदलाव आने की आशंका जताई जा रही हैं.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, ओमिक्रॉन वायरस के वास्तविक खतरों की समीक्षा अभी नही की गई है. मगर शुरुआती टेस्टिंग के द्वारा यह पता चला है कि वे व्यक्ति जिन्हें पहले कोरोना हो चुका है और वे इस बीमारी से लड़ कर निकल चुके हैं या उन्हें यह लगता है की उनके शरीर में आवश्यक एंटीबॉडी का निर्माण हो चुका है और उन्हें दोबारा इस संक्रमण से खतरा नहीं होगा तो यह बात गलत साबित हो सकती है क्योंकि इस वेरिएंट से उन्हें भी खतरा है.

हालांकि, यह जानने में अभी समय लगेगा की मौजूदा जनता में जिन्हें वैक्सीन लग चुकी हैं उनपर इस नए वैरिएंट का क्या प्रभाव रहेगा. विशेषज्ञों ने इस स्वरूप के बारे में विस्तारपूर्वक अध्ययन किए जाने से पहले सावधानी बरतने के लिए आगाह किया है. इस ओमिक्रोन वायरस के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए लोगों के बीच असमंजस और डर का माहौल भी बना हुआ है.

ओमिक्रोन वैरिएंट कैसे फैलता है?

ओमिक्रॉन वायरस (Omicron Virus) भी अन्य कोविड वायरस की ही तरह प्रभाव दिखाता है. यह भी मानव शरीर में प्रवेश कर अपने आप को जीवित रखता है और समय के अनुसार अपने आकार को बदल कर मानव शरीर में अपने दुष्प्रभाव पहुंचाता है. जानकारी के मुताबिक, ओमिक्रोन वायरस के जेनेटिक मेटेरिअल में जल्दी बदलाव होता है.

वैज्ञानिकों की रीसर्च के अनुसार, अभी इसके फैलने के स्वभाव और इसके विकास पर ज्यादा कुछ परीक्षण नहीं हुए है इसलिए ही इसके फैलने का पता नही लगा है. वैज्ञानिकों और नीति- निर्माताओं के अनुसार, ओमिक्रोन वेरिएंट के 50 म्यूटेशन के नाटकीय पैटर्न में शुरू होती है, जिनमें से 30 से अधिक वायरस के स्पाइक प्रोटीन पर होते हैं, जो कि कोविड-19 पीड़ितों की कोशिकाओं पर आक्रमण करने के लिए उपयोग किया जाने वाला हथियार है.

ओमिक्रोन वैरियंट के लक्षण

दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टरों का कहना है कि अभी तक ओमिक्रॉन वायरस (Omicron Virus) द्वारा संक्रमित जितने भी मामले सामने आए हैं उनमें से अधिकतर मामलों में लक्षण हल्के ही रहे हैं. उनका कहना है मरीजों में फ्लू, सूखी खांसी, रात को पसीना आना, शरीर में दर्द पैदा होना आदि लक्षण देखे गए हैं .

यह भी पढ़े -   Kal Ka Mausam Kaisa Rahega: आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा (27 January 2022)

डॉक्टरों के मुताबिक लोगों में सांस लेने की दिक्कत आना, बेचैनी बढ़ना व उल्टियां होना जैसी दिक्कतें सामने आई हैं. मगर, गंध और स्वाद में कोई बदलाव देखने को नही मिला है. इस कोरोना वेरिएंट से संक्रमित मरीजों को अत्यधिक थकान महसूस होता है जो किसी आयु वर्ग तक सीमित नहीं है. ओमिक्रोन वैरिएंट से पीड़ित मरीजों ने मांसपेशियों में हल्का दर्द, नसो में तीव्र दर्द का उत्पन्न होना, गले में खरास आदि की सूचना दी है. अगर आपको भी ऊपर दिए गये लक्षण है तो नजदीकी केंद्र में अपनी जांच अवश्य कराये.

ओमिक्रोन का पहला मामला कहा पाया गया

24 दिसम्बर 2021 को दक्षिण अफ्रीका में ओमीक्रोन वैरियंट का पहला मामला पाया गया था. यह वायरस पिछले कुछ दिनों में ही काफी देशों तक पहुंच चुका है इसी कारण काफी देशों ने दक्षिण अफ्रीकी देशों से आना जाना बंद कर दिया है.

अगर परिवार में किसी को ओमिक्रोन वैरिएंट के लक्षण दिखे तो क्या करें

अगर आपको ऊपर दिए गये लक्षण दिखे तो सबसे पहले आप अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में कोरोना की जांच करवाए. अगर आप नेगेटिव आते है तो डरने की कोई बात नही है. अगर आप पॉजिटिव आते है तो यह कहना सही नहीं होगा कि इस वैरिएंट से दुष्प्रभावित इंसान को घरेलू इलाज या मामूली क्वारेंटाईन में रहना चाहिए. चूंकि, यह वायरस नया है और इसके फैलने की ज्यादा उम्मीद है इसलिए ऐसे मरीज को जल्द से जल्द डाक्टरों के पास ले जाना चाहिए.

क्या ओमिक्रोन वायरस बच्चों पर भी असर करेगा

ओमिक्रोन वायरस का कोई निर्मित उम्र वर्ग नहीं है जिसपर यह अपना प्रभाव डाले. इसलिए यह किसी को भी हो सकता है, चाहे वो बच्चे बूढ़े हो या जवान हो. कोई भी इस वायरस से संक्रमित हो सकता है.

यह भी पढ़े- आज का मंडी भाव

WHO का क्या ओमिक्रोन वायरस पर क्या कहना है

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) ने डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन में इस वैरिएंट के बारे में जितनी भी रीसर्च की है उसके आधार पर इस वैरिएंट को “चिंताजनक” घोषित किया है यानि की इसका खतरा बढ़ने के पूरे आसार हैं. WHO ने अपने बयान में कहा कि “ यह वैरिएंट काफी तेजी से म्यूटेट हो रहा है और इनमे से कुछ म्यूटेशंस चिंता का विषय हैं ”.

उनके अनुसार, इस म्यूटेशन का पहला ज्ञात संक्रमण 9 नवंबर को जमा किए गए सैंपल से मिला था. इस वैरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए संस्थान ने बहुत सारा डाटा एकत्रित करने की पहल शुरू की है जिससे इस वायरस के बारे में ज्यादा जानकारी पता लग सके. हालांकि, WHO ने कहा है कि इस वैरिएंट को समझने में कुछ सप्ताह लगेंगे. डब्ल्यूएचओ ने इसे ग्रीक वर्णमाला का 15वें अक्षर के आधार पर इसे “ओमिक्रोन” नाम दिया है.

ओमिक्रोन वैरिएंट का भारत में कितना खतरा है

भारत अभी इस वायरस के खिलाफ एक मजबूत पक्ष लेकर खड़ा है . भारत में सबसे पहले 2 दिसम्बर 2021 को कर्नाटक राज्य में ओमिक्रोन वैरिएंट के 2 मामले सामने आये थे.  हाल ही में, भारत में 100 करोड़ वैक्सीनेशन के आंकड़े पूरे हुए जिससे यह अंदाजा है कि लोगों में इस वायरस का संक्रमण अधिक न फैले. मगर, फिर भी इस वायरस को लेकर चिंता जताई जा रही है.

कहा एक ओर भारत में अब जीवनचर्या वापस से पटरी पर लौट ही गई थी कि अब फिर से अंदेशा है कि विदेशी यात्राओं और भीड़भाड़ पर कड़े नियम लगाए जायेंगे. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों सरकारों को आगाह किया है इस वैरिएंट के खिलाफ . 27 दिसम्बर 2021 को प्रधानमंत्री मोदी ने ओमिक्रोन वायरस के खतरे को भांपते हुए एक हाई प्रोफाइल मीटिंग की थी जिसमे उन्होंने इस पर चर्चा करते हुए अंतराष्ट्रीय उड़ानों पर समीक्षा करने को कहा और इस वायरस से बचाव के लिए ज़रूरी कदम उठाने के निर्देश दिए.

Omicron Variant Details News

Omicrom Variant Latest Updates
Corona Lab

बच्‍चों में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण, अंबाला में 48 घंटे में 67 बच्‍चे संक्रमित

अंबाला । कोरोना की तीसरी लहर का सबसे अधिक प्रभाव बच्चों पर देखने को मिल रहा है। ताजा अपडेट की मुताबिक, बीते 24 घंटे में अंबाला में कोरोना के 451…

0 comments
FLIGHT AIR INDIA

International Flights पर पाबंदी और बढ़ी, अब इस तारीख के बाद होगा फैसला

नई दिल्ली । कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने पर भारत कोरोना की तीसरी लहर से जूझ रहा है. भारत के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण DGCA ने निर्धारित अंतरराष्ट्रीय…

यह भी पढ़े -   Aaj Ka Mandi Bhav- आज का मंडी भाव (26 January 2022)
0 comments
corona checkup

अंबाला नगर निगम में फटा कोरोना बम, 40 कर्मचारी मिले कोरोना पॉजिटिव

अंबाला । देश-प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर के चलते संक्रमित मरीजों की संख्या के आंकड़े में तेजी से इजाफा हो रहा है. अब अंबाला सिटी के नगर निगम कार्यालय…

0 comments
corona 1

इस सरकारी अस्पताल के चिकित्सकों के हौंसले को सलाम, खुद पॉजिटिव होते हुए भी कर रहे हैं संक्रमितों का इलाज

चरखी दादरी । हरियाणा के चरखी दादरी जिलें में एक अजीबोगरीब मामला देखने को मिला है. बता दें कि यहां के सिविल अस्पताल में कोरोना संक्रमित डॉक्टर ही कोरोना संक्रमित…

0 comments
student corona school

कोरोना वैक्सीन को लेकर बच्चों और अभिभावकों में भ्रम की स्थिति, कैथल डीसी ने की लोगों से यह अपील

कैथल । कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने 3 जनवरी से 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों को कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू…

0 comments
ADVOCATE VAKIL COURT JUDGE

हरियाणा एंव पंजाब में 64 न्यायाधिश हुए कोरोना संक्रमित

चंडीगढ़ । कोरोना की तीसरी लहर ‘ऑमीक्रोन’ जनता को तो अपने जकड़ में ले ही लिया है. लेकिन अब पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ भी कोरोना की इस तीसरी लहर मे…

0 comments
Corona Virus Vaccine

बच्चों के वैक्सीनेशन पर अच्छी खबर! मार्च से इस आयु वर्ग के बच्चे लगवा सकते हैं वैक्सीन

नई दिल्ली । देश-दुनिया में कोरोना (Corona) फिर से लोगों को डरा रहा है लेकिन इन सबके बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है. देश में 15 से 18…

0 comments
CORONA

देश में टीकाकरण का बेमिसाल 1 साल: भारत में अभी तक 156 करोड डोज वैक्सीन की लगाई गई

नई दिल्ली | भारत में कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए सबसे अहम हथियार वैक्सीन साबित हुई है. कोरोना महामारी से बचाव करने के लिए वैज्ञानिकों द्वारा कोरोना…

0 comments
corona 1

हिसार में फटा कोरोना बम, बीजेपी विधायक समेत 34 लोग मिले कोरोना पॉजिटिव

हांसी । कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप जारी है और प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. हरियाणा के हिसार जिले के…

0 comments
corona checkup

एक्सपर्ट्स ने दिए ओमिक्रोन को लेकर चौका देने वाले बयान, बूस्टर डोज को बताया बेअसर

नई दिल्ली | कोरोना और इसके नए वेरिएंट का खतरा दुनिया के सभी देशों में बढ़ गया है. भारत भी कोरोना व ओमिक्रोन की चपेट में आ गया है. इस…

0 comments
corona antim sanskar

हरियाणा सरकार कोरोना मृतकों के परिजनों को देगी 50 हजार रूपये की मदद राशि, ऐसे करना होगा आवेदन

पंचकूला ।  कोरोना की तीसरी लहर में लोग तेज गति से संक्रमित हो रहे है. वही हरियाणा राज्य में भी कोरोना मरीजों के आंकड़े में हर दिन इजाफा हो रहा है.…

0 comments
corona vaccine

सावधान: हरियाणा के इस जिले में कोरोना के सबसे अधिक केस, राज्य में 10.64% की दर से फैल रहा कोरोना

चंडीगढ़ | हरियाणा में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ते ही जा रहे हैं. कोरोना की तीसरी लहर का असर राज्य के अधिकतर जिलों में देखने को मिल रहा है. बीते…

0 comments
Corona Virus Vaccine

वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवाने के लिए क्या होगी प्रक्रिया, सरकार ने दी अहम जानकारी

नई दिल्ली | कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी के कारण स्वास्थ्य विभाग सतर्कता बरत रहा है. कोरोना संक्रमण से बुजुर्गों, हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को बचाने के लिए…

0 comments
chandigarh pgi

रोहतक PGI का ट्रॉमा सेंटर कोविड अस्पताल में तब्दील, कुछ विभागों को छोड़कर सभी OPD बंद

रोहतक । हरियाणा में फिर से कोरोना (Corona) महामारी के मामले तेजी से बढ़ रहें हैं. लगातार बढ़ रहे केसों और कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के चलते रोहतक…

0 comments
corona image

हरियाणा में बेकाबू हो रहा है कोरोना, इस जिलें में हालात और भी खतरनाक

चंडीगढ़ ।  हरियाणा में कोरोना महामारी दिन-प्रतिदिन विस्फोटक रुप धारण कर रही है. मंगलवार को कैथल और पंचकूला में कोरोना की वजह से एक-एक मरीज की मौत हो गई. इससे…

0 comments
Corona Lab

Omicron से बचने के लिए इस प्रकार बढ़ाए 88% तक इम्यूनिटी

नई दिल्ली । कोरोनावायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron ) वैक्सीन के प्रभाव को भी बेअसर कर सकता है. बता दें कि शुरुआती आंकड़ों के आधार पर पूरी दुनिया के एक्सपर्ट…

यह भी पढ़े -   Aaj Ka Sarso Ka Bhav- आज का सरसों का भाव (26 January 2022)
0 comments
rewari jail

रेवाड़ी जिले की जेल में कोरोना विस्फोट, एक साथ 8 कैदी मिले कोरोना संक्रमित

रेवाड़ी ।  हरियाणा के रेवाड़ी जिले में कोरोना विस्फोट देखने को मिला. यहां की एक जेल में एक साथ 8 कैदियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई. जिसके बाद जिला प्रशासन…

0 comments
corona

WHO: 2022 में कोरोना महामारी हो जाएगी खत्म लेकिन, इस कंडीशन को करना होगा पूरा

नई दिल्ली । कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के तेजी से बढ़ते मामले देश-दुनिया को डरा रहें हैं. लेकिन इन सबके बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख डॉ…

0 comments
corona vaccine

हरियाणा में 15-18 साल के बच्चों का होगा वैक्सीनेशन, तैयारियों को लेकर मंत्री विज ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

चंडीगढ़ । हरियाणा में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए हरियाणा सरकार ने युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है. सूबे के स्वास्थ्य मंत्री…

0 comments
corona photo

हरियाणा सरकार ने ओमिक्रॉन को लेकर जारी की नई गाइडलाइंस, जानें क्या रहेगा बंद और क्या खोलने की है अनुमति

चंडीगढ़ । देश-दुनिया में कोरोना (Corona) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) ने फिर से खौफ का माहौल बना दिया है. दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन जैसे हालात पैदा हो…

0 comments
corona 1

हरियाणा के इस जिलें में कोरोना की Double Speed, एक ही परिवार के 10 सदस्य मिलें पॉजिटिव

सोनीपत । हरियाणा के सोनीपत जिले में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. शनिवार को जिले में कोरोना संक्रमित 31 केस सामने आए हैं. नए संक्रमितों में गोहाना…

0 comments
corona test 3

हरियाणा में फिर बढ़ने लगे कोरोना के मामले, 24 घंटे में आए 427 नए केस

चंडीगढ़ । हरियाणा में एक बार फिर कोरोना और ओमीक्रॉन ने रफ्तार पकड़ ली है. शुक्रवार को राज्य में कोरोना के 427 नए मामले सामने आये. जिनमे 26 ओमीक्रॉन के…

0 comments
corona 1

Omicron के ये लक्षण सिर्फ स्किन पर आते हैं नजर, स्किन का रखे विशेष ध्यान

नई दिल्ली। कोरोना के नए वेरिएंट Omicron के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिस वजह से राज्यों में पाबंदियां लगनी शुरू हो गई है. बता दे कि अभी डेल्टा…

0 comments
corona 1

हरियाणा के इस जिलें में एक साथ मिलें ओमिक्रॉन के 3 नए केस, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

यमुनानगर । हरियाणा के यमुनानगर जिले में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के एक साथ 3 नए केस सामने आने से हड़कंप मच गया. एक ही दिन में दो महिलाओं…

0 comments
Corona Lab

Omicron का सबसे पहला लक्षण, जिसकी आप सुन के भी कर सकते हैं पहचान

नई दिल्ली । कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने देश-दुनिया में फिर से खौफ पैदा कर दिया है. तमाम देशों में फिर से लॉकडाउन और कई तरह की पाबंदियां शुरू…

0 comments

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न

ओमिक्रोन वायरस क्या है? (Omicron Variant Kya Hai)

Omicron Variant भी कोरोना वायरस का एक प्रकार है जिसका औपचारिक नाम B.1.1.529 है. ओमिक्रोन वायरस में कई म्यूटेशन होते है जिसकी वजह से इसकी संचरना में जल्दी- जल्दी बदलाव होता है.

ओमिक्रोन वायरस कैसे फैलता है?

कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वैरिएंट के फैलने के कारण अभी सामने नही आए है. वैसे यह भी कोरोना वायरस के अन्य वैरिएंट की तरह ही फैलता है. अभी इसके फैलने के कारणों पर रिसर्च चल रही है.

ओमिक्रोन वायरस के लक्षण क्या है?

अभी तक मिली जानकारी के अनुसार ओमिक्रोन वायरस के लक्षण निम्नलिखित है-

  1. फ्लू
  2. सूखी खांसी
  3. रात को पसीना आना
  4. शरीर में दर्द पैदा होना
  5. साँस लेने में दिक्कत आना
  6. बैचेनी बढ़ना व उल्टियां आना
  7. मांसपेशियों में हल्का दर्द
  8. नसों में तीव्र दर्द होना

विश्व में ओमिक्रोन वायरस का पहला मामला कहा पाया गया?

वर्ल्ड में ओमिक्रोन वैरिएंट का पहला मामला 24 नवम्बर 2021 को दक्षिण अफ्रीका में पाया गया.

भारत में ओमिक्रोन वायरस का पहला मामला कहा पाया गया?

02 दिसम्बर 2021 को भारत के कर्नाटक में ओमिक्रोन वायरस का पहला मामला मिला. यहाँ एक साथ दो ओमिक्रोन पॉजिटिव मामले पाए गये थे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!