हरियाणा के पंचकूला में स्थापित होगा फलों व सब्जियों के लिए उत्कृष्टता केंद्र, इंग्लैंड के साथ MoU साइन

चंडीगढ़ | हरियाणा में पिछले साढ़े नौ साल से BJP सरकार की किसान हितैषी नीतियों से आज प्रदेश का किसान खुशहाल है. किसानों के समर्थन और उनकी मेहनत के बलबूते हरियाणा कृषि क्षेत्र में क्रांति का अग्रदूत बना है. हरियाणा देश में किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के गठन में सबसे अग्रणी राज्य है.

Sabji Mandi

पंचकूला में स्थापित होगा उत्कृष्टता केंद्र

फल एवं सब्जियों की ग्रेडिंग, भण्डारण व मार्केटिंग के लिए 731 एफपीओ का गठन किया जा चुका है. वहीं, राज्य के विभिन्न कृषि जलवायु क्षेत्रों में अनेक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में पंचकूला में भी फलों व सब्जियों के लिए उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा.

क़ृषि मंत्री ने दी जानकारी

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि पंचकूला में इंग्लैंड (UK) के सहयोग से फल व सब्जियों के प्रबंधन के लिए 115 करोड़ रूपए की लागत से एक उत्कृष्टता केन्द्र की स्थापना की जायेगी. इस संबंध में एक MoU साइन किया गया है. यह केंद्र साल 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगा.

कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि विश्व स्तर पर फल, सब्जियों के उत्पादन में भारत दूसरे स्थान पर है, परंतु इस उत्पादन क्षमता का 20 से 30 प्रतिशत नष्ट हो जाता है. इस उत्कृष्टता केंद्र से प्रदेश के किसानों की फल, सब्जियों का सही रखरखाव हो सकेगा.

कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि अगर किसान सब्जियां उगाने की उन्नत तकनीक और रणनीति अपनाएंगे, तो उनकी उपज में उछाल आएगा और किसान अपनी आय को दोगुना कर सकते हैं. हमारी सरकार की प्रोत्साहन नीति की बदौलत आज प्रदेश के हजारों किसान परम्परागत खेती का मोह त्याग कर ऑर्गेनिक और बागवानी खेती से अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!