हरियाणा में भी अब स्पूतनिक, एक करोड़ वैक्सीन की सप्लाई करेगा माल्टा, लोगों को मुफ्त लगेगी

पंचकूला । स्वास्थ्य विभाग की ओर से हरियाणा के लोगों के लिए एक अच्छी खबर आई है. कोरोना से बचाव हेतु हरियाणा में भी रुस की स्पुतनिक वैक्सीन उपलब्ध होगी. 1150 रुपए प्रति डोज की कीमत वाली यह वैक्सीन प्रदेश सरकार 18 से 44 साल के आयु वर्ग के लोगों को मुफ्त लगाएगी. माल्टा की एक इंटरनेशनल फार्मा कंपनी फार्मा रेगुलेटरी सर्विस लिमिटेड ने हरियाणा सरकार को स्पूतनिक- वी वैक्सीन की एक करोड़ डोज उपलब्ध कराने की हामी भरी है. हरियाणा को अगले एक महीने के भीतर 5 लाख डोज की पहली खेप सप्लाई की जाएगी. हरियाणा चिकित्सा सेवा निगम के माध्यम से यह वैक्सीन प्रदेश में पहुंचेगी.

corona vaccine
अगले 30 दिन के भीतर 10 लाख डोज देने का दावा, फिर 20 दिन के अंतराल में मिलेगी 10-10 लाख डोज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने अंतरराष्ट्रीय कंपनी द्वारा वैक्सीन उपलब्ध कराने की पेशकश की जानकारी दी है. देश में वैक्सीन की कमी के चलते केन्द्र सरकार की ओर से राज्य सरकारों को यह अधिकार दिए थे कि वह अपने स्तर पर ग्लोबल टेंडर जारी कर अंतरराष्ट्रीय बाजार से वैक्सीन की खरीद कर सकते हैं. इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से 26 मई को टेंडर जारी किया गया था. लेकिन टेंडर अवधि चार जून को बंद होने तक भी एक भी कंपनी वैक्सीन की सप्लाई के लिए आगे नहीं आई थी. इससे राज्य सरकार के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों में भी निराशा का भाव पैदा हो गया था.

यह भी पढ़े -   बुलंद हौसले से हवा और मोरनी हिल्स के पानी में उतरे हरियाणा के सीएम मनोहर लाल

18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण अभियान में तेजी आने की संभावना

इंटरनेशनल कंपनी द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली वैक्सीन की एक डोज की कीमत करीब 1120 रुपए होगी, जिसकी वजह से राज्य सरकार का कुल खर्च बढ़ेगा. 18 से 44 साल आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने का तमाम खर्च हरियाणा सरकार वहन करेगी. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि माल्टा की फार्मा कंपनी ने पांच लाख डोज के पहले बैच की आपूर्ति के लिए 30 दिनों की समय-सीमा तय की है. इसके बाद आपूर्ति पूरी होने तक हर 20 दिनों के अंतराल में 10 लाख डोज दी जाएगी. राज्य सरकार द्वारा जैसे-जैसे कंपनी को भुगतान किया जाता रहेगा, वैसे ही वैक्सीन डोज की सप्लाई जारी रहेंगी. मंत्री अनिल विज ने कहा कि फर्म निविदा- दस्तावेजों के मानदंडों को पूरा करती है या नहीं, इस बारे में सुनिश्चित होने के बाद कार्यवाही आगे बढ़ाई जाएगी.

हरियाणा में 771 उपकेंद्रों का बुनियादी ढांचा होगा मजबूत

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब राज्य में वैक्सीन की कोई कमी नहीं रहेगी और जल्द ही टीकाकरण अभियान में तेजी देखने को मिलेगी. अनिल विज ने जानकारी दी कि इस बार राज्य के स्वास्थ्य बजट में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इस साल के 1310 करोड़ रुपए का बजट राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं को मजबूत करने पर खर्च किया जाएगा.771 नए उप केन्द्रों के

यह भी पढ़े -   सीएम मनोहर लाल खट्टर का बड़ा फैसला, जल्द किया जाएगा घाटे वाले विभागों को बंद

बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की दिशा में आगे बढ़ा जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि जिला अंबाला,पलवल और मेवात के क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए ई- रिक्शा का विस्तार, नूंह और पलवल के लिए मोबिलाइजर मित्र (एमएम) , सामुदायिक लामबंदी के लिए विशेष हस्तक्षेप, मेवात और पलवल में नियमित टीकाकरण कवरेज में सुधार के लिए जागरुकता पैदा करने के कार्यक्रम भी सरकार की योजना में सम्मिलित हैं.

यह भी पढ़े -   आज से टीकाकरण का महाअभियान, 18+ के लोगों को निःशुल्क लगाई जाएगी वैक्सीन

यूरोपीय महाद्वीप के विकसित देशों में होती है माल्टा की गिनती

माल्टा यूरोपीय महाद्वीप में स्थित एक विकसित द्वीप देश है. इसकी राजधानी वलेता है. इस देश की अर्थव्यवस्था औधोगिक और सेवा आधारित है. इसे विश्व बैंक द्वारा उच्च आय वाला देश और विश्व आर्थिक मंच द्वारा एक नवाचार- संचालित अर्थव्यवस्था माना जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!