हरियाणा की 741 कॉलोनियों को नियमित करने की तैयारी में सरकार, शहरी निकाय मंत्री ने जारी किए निर्देश

पंचकूला | शुक्रवार को हरियाणा के पंचकूला में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने प्रदेश की सभी निकायों के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए विकास कार्यों की समीक्षा की. इस अवसर पर उन्होंने बताया कि प्रदेश के अलग- अलग शहरों की 2,223 कॉलोनियों को नियमित किए जाने के लिए विभाग के पास डाटा पहुंच गया है. इनमें से 741 कॉलोनियों को नियमित किए जाने के लिए चयन किया जा चुका है. बाकियों के लिए विभागीय प्रक्रिया तेजी से पूरी करने के निर्देश दिए जा चुके हैं.

Unauthorised Colonies

प्रॉपर्टी आईडी को सेल्फ सर्टिफाइड करवाने के निर्देश

प्रदेश में 48.8 लाख प्रॉपर्टी आईडी में से 12.13 लाख ही सेल्फ सर्टिफाइड हैं. अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि बाकी प्रॉपर्टी आईडी को भी सेल्फ सर्टिफाइड करवाया जाए.

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए हर साल टेंडर जारी किया जाता है, लेकिन विभागीय कर्मचारियों को जानकारी होने के बावजूद उन्होंने दो- दो महीने लेट तक टेंडर जारी किए. इस लापरवाही को सुधारने के निर्देश दे दिए गए हैं. 13 जून तक सभी नालों की सफाई के निर्देश दिए गए थे, लेकिन कुछ निकायों द्वारा इस काम को अभी तक पूरा नहीं किया गया है.

मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना के आवेदकों को सौंपी जाएगी जगह

मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना के तहत 5872 आवेदन मिले थे, जिनमें से 5,033 आवेदकों ने पेमेंट जमा करवा दी है. जिन आवेदकों की पेमेंट बाकी है, उनकी पेमेंट जमा करवा कर उन्हें भी जगह सौंप दी जाएगी. लाल डोरा क्षेत्र की रजिस्ट्री का काम भी जल्द शुरू कर दिया जाएगा. इस अवसर पर शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता और निर्देशक यशपाल यादव भी मौजूद थे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!