केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा को 2366 करोड़ की दी सौगात

पंचकूला | केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को पंचकूला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का आगाज किया. शाह का पंचकूला दौरा न केवल खेल की दृष्टि से ऐतिहासिक था, बल्कि हरियाणा को 2366 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात भी मिली. शाह और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लगभग 997 करोड़ रुपये की लागत से यमुनानगर में बनने वाले श्री गुरु तेग बहादुर साहिब राजकीय मेडिकल कॉलेज और लगभग 945 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले शासकीय मेडिकल कॉलेज कैथल का शिलान्यास किया.

यह भी पढ़े -   अजीबोगरीब: रोहतक जेल में बंद राम रहीम असली हैं या नकली, सोमवार को हाईकोर्ट करेगी फैसला

AMIT SHAH

गोरखपुर विघुत परियोजना की रखी आधारशिला

उन्होंने फतेहाबाद में 2800 मेगावाट की गोरखपुर अनु विद्युत परियोजना के लिए जलापूर्ति चैनल प्रणाली के निर्माण की आधारशिला भी रखी. इस परियोजना पर करीब 394 करोड़ रुपये की लागत आएगी. अमित शाह को धन्यवाद देते हुए मनोहर लाल ने कहा कि सरकार का प्रयास और विजन राज्य के हर नागरिक को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराना है. सर्व भवन्तु सुखिन के मंत्र पर काम करना: केंद्र और राज्य सरकारों ने नागरिकों के लिए कई स्वास्थ्य पहल की हैं. हमने राज्य के हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की थी. अब प्रदेश का कोई जिला ऐसा नहीं होगा जहां मेडिकल कॉलेज नहीं है.

गोरखपुर ऊर्जा संयंत्र दूर करेगा बिजली संकट

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र से हरियाणा में बिजली की पूरी किल्लत दूर हो जाएगी. यह राज्य का पहला परमाणु ऊर्जा संयंत्र है. स्वदेशी तकनीक पर आधारित यह प्लांट राज्य के लोगों को 1400 मेगावाट बिजली की आपूर्ति करेगा. प्लांट के चालू होने से न केवल क्षेत्र के लोगों को बल्कि राज्य के लोगों को भी पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी. परमाणु संयंत्र के चालू होने से गांव गोरखपुर की पहचान अंतरराष्ट्रीय मंच पर बनेगी. संयंत्र के आसपास के क्षेत्रों के युवाओं को रोजगार मिलने से भी आर्थिक समृद्धि आएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!