पंचकूला में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने करोडो की लागत से बने निफ्ट का किया उद्घाटन, जानिए क्या है खासियत

पंचकूला, Nift Panchkula | केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट), सेक्टर-23, पंचकूला में 10.42 एकड़ के ग्रीन बिल्डिंग का उद्घाटन किया. इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, शिक्षा मंत्री कंवर पाल, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता भी मौजूद रहे.

Nift Panchkula

यह है खासियत

इस भवन का निर्माण हरियाणा पुलिस आवास निगम द्वारा किया गया है. इस संस्थान को हरित अवधारणा के आधार पर तैयार किया गया है. थ्री स्टार रेटिंग वाली यह इमारत गर्मियों में ठंडी और सर्दियों में गर्म रहेगी. इससे सर्दी में हीटर और गर्मी में एयर कंडीशन चलाने की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी.

133 करोड़ आई लागत

निफ्ट में एक गर्ल्स हॉस्टल भी बनाया गया है. भवन के सिविल, इलेक्ट्रिकल, पब्लिक हेल्थ, रोड, हॉर्टिकल्चर विंग पर करीब 94.72 करोड़ रुपये और इंफ्रास्ट्रक्चर और मशीनरी पर 38.42 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. कुल मिलाकर इस पूरी परियोजना पर करीब 133.16 करोड़ रुपये की लागत आई है. निफ्ट का निर्माण 5 जून 2018 को शुरू हुआ था. यह 10.42 एकड़ में बना है. 7.50 एकड़ में एकेडमिक ब्लॉक है, जबकि 2.92 एकड़ में गर्ल्स हॉस्टल ब्लॉक बनाया गया है. इसमें कुल 52 कमरे हैं. इसमें 108 लड़कियों के ठहरने की व्यवस्था होगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में जुलाई 2022 से पहले कटी अवैध कालोनियों होगी वैध, इन मानदंडों को करना होगा पूरा

इमारत का कुल कवर्ड एरिया 3,49,000 वर्ग फुट है. इसमें एकेडमिक और हॉस्टल ब्लॉक शामिल हैं. छात्रावास प्रखंड का कुल आच्छादित क्षेत्र 35,208 वर्ग फुट है. यह निफ्ट का 17वां केंद्र है.

संस्थान के परिसर में गुलमोहर के अलावा अमलतास, अशोक, ताड़ के पेड़, जकारंदा, चांदनी, चमेली, मोगरा, बेला, कंद, बबूल, आम, अमरूद, अनार, अंजीर, चीकू, लीची, इमली के पौधे लगाए गए हैं. निफ्ट के उद्घाटन के बाद यहां पढ़ने के लिए आने वाले छात्रों की संख्या में इजाफा होगा. रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!