मई व जून महीने में राशन डिपो में फ्री मिलेगा ये राशन, जाने क्या-क्या मिलेगा

पानीपत । प्रदेश की मनोहर सरकार ने कोरोना काल के बीच गरीब व जरुरतमंद परिवारों की राशन की कमी को दूर करने के लिए बड़ा कदम उठाया है. प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत बीपीएल, एएवाई व ओपीएच कार्ड धारकों को पांच किलोग्राम प्रति व्यक्ति की दर से मूल्य रहित गेहूं जारी किया जाएगा. साथ ही मई, जून व जूलाई के महीने में कम कीमत पर बाजरा, चीनी व सरसों का तेल भी वितरित किया जाएगा. सरकार के इस फैसले से हजारों गरीब परिवारों को फायदा पहुंचेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, जाने आज के भाव

Ration Depot

जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक सुभाष सिहाग ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थियों को आवश्यक वस्तुओं का वितरण कर लाभ पहुंचाया जाएगा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत बीपीएल, एएवाई व ओपीएच कार्ड धारकों को मई व जून के महीने में पांच किलोग्राम प्रति व्यक्ति के हिसाब से निशुल्क गेहूं वितरित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक की ओर से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत एएवाई कार्ड धारकों को प्रति राशनकार्ड 10 किलोग्राम एक रुपए प्रति किलो के हिसाब से व ओपीएच व बीपीएल कार्ड धारकों को प्रति राशनकार्ड दो किलोग्राम एक रुपए प्रति किलो के हिसाब से बाजरा भी वितरित किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   फतेहाबाद, जींद, हिसार, सिरसा छोड़ अन्य जिलों में गेहूं की खरीद बंद

वितरण की प्रक्रिया

मई व जून महीने में एएवाई, ओपीएच व बीपीएल कार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम गेहूं मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा. इसके अलावा मई, जून व जूलाई महीने में उपभोक्ताओं को अनाज में गेहूं ,आटा व बाजरा का वितरण क्रमशः दो, पांच, एक रुपए प्रति किलोग्राम की दर पर किया जाएगा. इसमें एएवाई कार्ड धारकों को प्रति कार्ड 10 किलोग्राम बाजरा मिलेगा. बीपीएल व ओपीएच कार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति दो किलोग्राम बाजरा दिया जाएगा. हर महीने एएवाई व बीपीएल कार्ड धारकों को एक किलोग्राम चीनी 13.50 रुपए के हिसाब से दी जाएगी. सरसों का तेल एएवाई व बीपीएल कार्ड धारकों को 20 रुपए प्रति लीटर की दर से हर महीने दो लीटर दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!