सीएनजी कार का इस्तेमाल करने वाले इन बातों का अवश्य रखें ध्यान, नहीं तो लग सकती है आपकी कार मे आग

पानीपत। यदि आप भी अपनी कार में सीएनजी किट लगवाना चाहते हैं तो आज की खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है. बता दें कि यदि आप अपनी कार में सीएनजी किट लगवाते हैं तो आपको कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है, अन्यथा यह आपको काफी भारी पड़ सकता है. सीएनजी किट लगी कार को ज्यादा स्पीड में नहीं चलाना चाहिए. ज्यादा स्पीड में चलाने की वजह से इसमें आग लग सकती है.

cng kit patna

ज्यादा स्पीड में ना चलाए सीएनजी किट वाली कार

हरियाणा के पानीपत में एक ऐसी ही घटना सामने आई है जिसमें सीएनजी किट लगी कार में आग लगने की वजह से 3 लोग जिंदा जल गए. लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही है,  इस वजह से गाड़ियों में सीएनजी किट लगवाने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. वही बहुत कम लोगों को पता है कि सीएनजी किट लगाने के बाद क्या -क्या सावधानियां बरतनी चाहिए. शुक्रवार को इरसाना मंडी के बाहर हुए दर्दनाक हादसे में एक कार में तीन युवक जिंदा जल गए .बता दे कि इस कार में सीएनजी किट लगी हुई थी.

अधिकतर लोग सीएनजी किट लगाते समय कम कीमत वाले किट को प्राथमिकता देते हैं, इस वजह से वे लोग चाइनीज किट लगवा लेते हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि इटालियन व भारतीय सीएनजी किट काफी बेहतर होती है और यह सुरक्षा के लिहाज से भी काफी बेहतर है. सीएनजी की गाड़ी को ओवर स्पीड नहीं करना चाहिए. सीएनजी किट में दो महत्वपूर्ण चीजें होती है, सिलेंडर वाल व फिलिंग वाल. सिलेंडर वॉल गाड़ी के पीछे होता है. वही फीलिंग वाल गाड़ी के आगे बोनट पर होता है. इसके पास बैटरी रखी होती है और इंजन भी यही होता है.

यह भी पढ़े -   पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट से आमजन को राहत, टंकी फुल करवाने से पहले जान लें नया रेट

यदि गाड़ी हादसे का शिकार होती है, तो किसी भी सीएनजी का पाइप मूड जाता है. वाल टूटने की वजह से गैस का रिसाव होता है. यदि शॉर्ट सर्किट हुआ, तो आग को सीएनजी पकड़ लेगी. इसके बाद पूरी गाड़ी में आग लग सकती है. सीएनजी गाड़ी का इस्तेमाल करने वाले लोगों को हर 3 महीने में गाड़ी में लगी सिलेंडर वाल व फीलिंग वाल को चेक करवाते रहना चाहिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!