पानीपत में कोरोना के साथ आया नवजात, मां से गर्भ में पल रहे बच्चे में पहुंचा संक्रमण

पानीपत | हरियाणा के पानीपत में एक बच्चे का जन्म ही कोरोना के साथ हुआ है. पिता के पाज़िटिव आने के बाद मां भी पाज़िटिव मिलीं. प्रसव की लास्ट स्टेज पर होने के कारण गर्भवती के परिजनों ने शहर भर के अस्पतालों के चक्कर काटे लेकिन, किसी ने भी डिलीवरी कराने की हामी नहीं भरी. अंत में आयुष्मान भव अस्पताल के डॉक्टरों ने विचार करने के बाद कोरोना पाज़िटिव महिला की डिलीवरी कराईं. जन्म के बाद बच्चे का कोरोना टेस्ट किया तो उसकी रिपोर्ट भी पाज़िटिव मिलीं.

यह भी पढ़े -   हिसार के वैज्ञानिक सुधीर चांदना ने बना डाली कोरोना की दवा, लगा 13 महीनो का समय

corona image

बच्चे को मां से अलग NIC में रखा गया है, जहां उसकी हालत स्थिर है. रिफाइनरी निवासी एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित होने के बाद घर पर ही आइसोलेट था. अस्पताल के स्टाफ को महिला के पति के कोरोना संक्रमित होने का पता चला तो उन्होंने महिला का भी रेपिड टेस्ट कराया, जिसकी रिपोर्ट पोजिटिव मिलीं. इसके बाद अस्पताल प्रशासन ने महिला की डिलीवरी करने से इंकार कर दिया.

इसके बाद सिवाह के पास स्थित आयुष्मान भव अस्पताल के डॉक्टरों ने महिला की डिलीवरी करने की हां भरी. अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट डॉ कृष्णा सांगवान ने बताया कि 13 अप्रैल को आपरेशन से महिला ने बच्चे को जन्म दिया है. बच्चे की रिपोर्ट पोजिटिव आई है. मां और नवजात की हालत स्थिर है और डाक्टरों की टीम दोनों पर नजर रखे हुए हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा रोडवेज बसों का एंबुलेंस के तौर पर होगा इस्तेमाल, एक बस में होंगे चार बेड

प्रदेश में हो सकता है पहला मामला

डॉ राहुल ने बताया कि देश में पहले भी मां से गर्भ में पल रहे बच्चे के कोरोना संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं. हरियाणा में ये इस तरह का पहला मामला हो सकता है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना को हल्के में ना लें. पानीपत में रोजाना कोरोना संक्रमित के रिकॉर्ड टुट रहे हैं.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन के कारण दिहाड़ी मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट, 16 दिन से चावल खाकर कर रहे हैं गुजारा

डाक्टर होने के नाते निभाई ड्यूटी

महिला की डिलीवरी कराने वाले डॉ सांगवान ने बताया कि महिला के कोरोना पाज़िटिव होने के कारण किसी ने उसकी डिलीवरी नहीं कराईं. वह एक डॉक्टर है और डॉक्टर होने के नाते महिला का इलाज करना उनकी ड्यूटी थी. कोरोना संक्रमित महिला की उनकी यह पहली डिलिवरी थी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!