Voter List 2021 Update: 1 नवंबर से शुरू होगा मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम

रेवाड़ी । जिला निर्वाचन अधिकारी और उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों अनुसार 1 जनवरी 2022 को आधार तिथि माना जायेगा. इसी के तहत जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों रेवाड़ी, बावल और कोसली की मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य 1 से 30 नवंबर तक किया जाएगा. इस अवधि के दौरान 18 से अधिक आयु वर्ग के युवाओं का वोट बनवाना उद्देश्य रहेगा.

HARYANA VOTER CARD LIST

मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 1 नवंबर से होगा

बता दें कि इसमें निर्वाचन कार्यालय के साथ ही राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों सहित,  पंचायत, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की भी सक्रिय भागीदारी होगी. बुधवार को उपायुक्त लघु सचिवालय सभागार में मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा बैठक ले रहे थे. उपायुक्त ने बताया कि मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन 1 नवंबर को कर दिया जाएगा. यह सूची हर एक बीएलओ के पास उपलब्ध होगी. इस सूची को देखने के बाद ही कोई व्यक्ति वोट बनवाने,वोट कटवाने, अशुद्धि करवाने के लिए अपना फॉर्म भर सकते हैं.

जिले के विद्यालयों में बने मतदान केंद्रों पर बीएलओ मौजूद रहेंगे. जिले का कोई भी व्यक्ति उक्त मतदान केंद्रों पर पहुंचकर निर्धारित आयु के प्रमाण पत्रों सहित वोट बनवा सकता हैं. साथ ही उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह एक से लेकर 30 नवंबर तक सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक स्कूल खुलवाना सुनिश्चित करें. वही इसके अलावा सभी शिक्षण संस्थाओं में भी विद्यार्थियों के वोट बनवाए जाने सुनिश्चित किए हैं. जिले के सभी मतदान केंद्रों पर 13 और 14 नवंबर तथा 27 और 28 नवंबर को निर्वाचन विभाग की ओर से दावे और आपत्तिया प्राप्त करने का विशेष अभियान चलाया जाएगा.

यह भी पढ़े -   दुष्यंत चौटाला: हरियाणवी युवाओं को मिलेगा 75 प्रतिशत रोजगार

उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि वह योग्य दिव्यांग पात्रों के वोट बनवाने में अपना दायित्व निभाए और उनकी सूची निर्वाचन विभाग को भी उपलब्ध करवाएं, ताकि मतदान केंद्रों पर रैंप की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!