दिल्ली से रोहतक के बीच चलाई गई 3 लोकल ट्रेने, मिलेगी ये सब सुविधाए

रोहतक | दैनिक यात्रियों की यात्रा को पहले से अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (MEMU) ट्रेनें आधुनिक सुविधाओं के साथ चलाई गई हैं. उत्तर रेलवे में पहली बार दिल्ली और रोहतक के बीच तीन फेज की मेमू ट्रेन शुरू की गई है. इसके प्रत्येक कोच में यात्रियों को जैविक शौचालय, आरामदायक सीटों सहित अन्य सुविधाएं मिलेंगी.

RAIL TRAIN

लोकल ट्रेनों में सुविधा नहीं होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था. पारंपरिक एमईएमयू में पर्याप्त संख्या में शौचालय नहीं होने से यात्रियों, विशेषकर बीमार लोगों और बच्चों को असुविधा होती है. नए मेमू में इस समस्या को दूर कर दिया गया है. इसके प्रत्येक कोच में दो शौचालय हैं. मेमू में 12 कोच लगे हैं, लेकिन दिल्ली मंडल के ईएमयू कार शेड में कुल 16 कोच लगाए गए हैं. नया मेमू नई दिल्ली-रोहतक-पुरानी दिल्ली के बीच 04453/04454/04456/04457 नंबर पर चलेगा.

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में बनी इस ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए आरामदायक फोम सीट, स्टील फ्लोरिंग, आरामदायक हैंडल, हाई स्पीड पंखे, स्लाइडिंग दरवाजे लगाए गए हैं. इसके अलावा यात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं. लोको पायलट और गार्ड की सुविधा के लिए एक आरामदायक केबिन है. इसकी अधिकतम गति 130 किलोमीटर प्रति घंटा है. बता दें कि उत्तर रेलवे की ओर से लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों के बाद अब पिछले ढाई साल से लोकल ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है.

यह भी पढ़े -   रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट का दाम किया दोगुना, इन स्टेशनों पर आदेश लागू; यहाँ देखें लिस्ट

ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों का कहना है कि इस बार जो सुविधाएं मिली हैं यह पिछली लोकल ट्रेनों में बिल्कुल भी नहीं थी. जिस वजह से तमाम दिक्कतों और परेशानियों का सामना करना पड़ता था. मगर अब इन सभी दिक्कतों से छुटकारा मिल चुका है. जिस तरह से ट्रेन में नई सुविधाएं मिली हैं काबिले तारीफ है. इस दौरान ट्रेन में सफर कर रहे सभी यात्री खुश नजर आए और रेलवे का धन्यवाद किया.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!