परिवार पहचान पत्र के लिए हरियाणा में तैनात होंगे 405 कर्मचारी, अन्य विभागों से नहीं लिया जाएगा काम

सिरसा | परिवार पहचान पत्र से संबंधित कार्यों के लिए अलग से बनाएं गए विभाग ” सिटिजन रिसोर्स इनफार्मेशन” के लिए पदों की स्वीकृति को मंजूरी मिल गई है. अब भविष्य में इससे संबंधित कार्यों के लिए दूसरे विभागों के कर्मचारियों की सेवाएं नहीं लेनी पड़ेगी. प्रत्येक जिले में जिला स्तर पर डिस्ट्रिक्ट सिटिजन रिसोर्स इनफार्मेशन मैनेजर की नियुक्ति की जाएगी. प्रत्येक जिले में दो फील्ड कोर्डिनेटर नियुक्त किए जाएंगे. प्रत्येक जिले में एक लेखाधिकारी, एक अकाउंटेंट, एक चालक व 2 डाटा एंट्री ऑपरेटर नियुक्त होंगे.

यह भी पढ़े -   PNB Bank Sirsa Recruitment 2021: पीएनबी सिरसा में निकली सफाई कर्मी के पदों पर भर्ती, यहाँ से करे आवेदन

FAMILY ID

निकाय विभाग व ब्लॉक स्तर पर भी होगी नियुक्ति

प्रधान सचिव की ओर से मिली जानकारी के अनुसार प्रत्येक खंड पर एक जोनल इन्फोर्मेशन मैनेजर लगाया जाएगा. इसके अतिरिक्त शहरी निकाय में भी एक कर्मचारी इसी पद के लिए कार्यरत होगा. पूरे प्रदेश में 229 मैनेजर इसी पोस्ट पर अलग-अलग जिलों में नियुक्त किए जाएंगे. 24 मई को वित विभाग ने फील्ड में स्टाफ की तैनाती के लिए 405 पदों को स्वीकृति प्रदान की है. जिसके बाद विभाग की तरफ़ से इस संबंध में उपायुक्तो को पत्र जारी कर दिया गया है.

एडीसी के नेतृत्व में कार्य करेगा विभाग

परिवार पहचान पत्र से संबंधित विभाग के डिस्ट्रिक लेवल पर मुखिया एडीसी होंगे और उन्हीं के नेतृत्व में सभी गतिविधियों का संचालन होगा. विभाग का ऑफिस भी एडीसी ऑफिस से जुड़े परिसर में ही रहेगा. फिलहाल परिवार पहचान पत्र का कार्य दूसरे विभागों की मदद से ही जारी है और सभी विभागों को फैमिली आईडी के अपडेटेशन का लक्ष्य दिया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार खरीदेगी 10 ड्रोन, स्वामित्व योजना के काम में आएगी तेजी

252 सेवाएं फैमिली आईडी से जोड़ने का प्रयास

सरकार ने विभिन्न योजनाओं को परिवार पहचान पत्र यानि फैमिली आईडी से जोड़ा है. वृद्धावस्था पेंशन, स्कूल छात्रवृत्ति समेत कई योजनाओं में अब फैमिली आईडी को अनिवार्य कर दिया गया है. आने वाले समय में परिवार पहचान पत्र से ही जाति, रिहायशी प्रमाणपत्र सहित अन्य सेवाएं भी उपलब्ध रहेगी और इसके लिए किसी भी कार्यालय में जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. इसलिए प्रदेश सरकार ने अब इसका अलग से विभाग बना दिया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!