सिरसा में 75 वर्ष पुराने वृद्ध पेड़ों की जीओ टैगिंग करवाएगा वन विभाग, सर्वेक्षण कार्य शुरू

Casino

सिरसा । पेड़-पौधों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है. ऐसे में सरकार भी पुराने पेड़-पौधों के रखरखाव के लिए लगातार प्रयासरत हैं. इसी दिशा में सरकार 75 वर्ष से अधिक पुराने पेड़ों की जीओ टैगिंग करवाने जा रही है. इसके लिए वनविभाग के सर्वे में जो पुराने पेड़ मिलें हैं, उनके रखरखाव के लिए अब स्पेशल कदम उठाएं जाएंगे.

TREE ROAD 2
वन विभाग ने निर्णय लिया है कि पुराने पेड़ों को बचाने की दिशा में ठोस कदम उठाए जाएं और उनके रखरखाव के लिए भी उचित फैसला लिया जाएं. इसके लिए वन विभाग ने सर्वे शुरू कर दिया है. अभी तक वन विभाग को 75 वर्ष पुराने 70 पेड़ मिल चुके हैं. जीओ टैगिंग के जरिए वन विभाग अब इन पर नजर बनाए रख सकेगा.

यह भी पढ़े -   प्याज की खेती करने पर हरियाणा सरकार किसानों को देगी प्रति एकड़ 8000 रुपये, जानें कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?

रखरखाव के लिए पैंशन भी देगा विभाग

पुराने पेड़ों के रखरखाव और संभाल के लिए सरकार लोगों को प्रोत्साहित करने जा रही है. सरकार ने निर्णय लिया है कि 75 साल पुराने पेड़ों के रखरखाव के लिए प्रतिवर्ष 2500 रुपए पैंशन दी जाएगी. लेकिन इससे पहले वन विभाग उनकी टैगिंग का कार्य पूरा करना चाहता है. विभाग द्वारा सर्वे का काम जारी है लेकिन 75 वर्ष पुराने पेड़ कम ही मिल रहे हैं.

जीओ टैगिंग करेगा विभाग: डीएफओ

पुराने पेड़ों को बचाने की दिशा में काम किया जा रहा है. इसलिए निर्णय लिया गया है कि 75 साल पुराने पेड़ों की जीओ टैगिंग करवाई जाए. इसके लिए सर्वे किया जा रहा है. इसके अलावा वन विभाग द्वारा जिले में व्यापक स्तर पर पौधारोपण अभियान कार्यक्रम भी चलाया जाएगा. जिसके तहत सार्वजनिक स्थलों पर करीब चार लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.
रामकुमार जांगड़ा, डीएफओ, सिरसा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!