सावधान: अब ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लाइसेंस किया जाएगा सस्पेंड

सिरसा । अगर तीन बार से ज्यादा ट्रैफिक  के नियमों की  उलघना हुई,  तो लाइसेंस रद्द हो जाएगा. यातायात  थाना प्रभारी ने शनिवार को चार पहिया वाहन चालकों की जांच का एक अभियान चलाया. इस अभियान के दौरान उन्होंने जांचा कि वाहन चालक यातायात नियमों की अवहेलना तो नहीं कर रही है. यातायात थाना प्रभारी निरीक्षक बहादुर सिंह ने वाहन चालकों को जागरूक करते हुए कहा कि यातायात नियमों की पालना कानून के भय से नहीं बल्कि दिल से करनी चाहिए.

यह भी पढ़े -   ज्यादा बिजली बिल आने पर ना हो परेशान,1912 पर करें कॉल ऑनलाइन मिलेगा समाधान

TRAFFIC POLICE

विशेष अधिनियम से की जाएगी करवाई 

सुप्रीम कोर्ट के आदेशों में मोटर वाहन अधिनियम के तहत 5 धाराओं को शामिल किया गया है. जिसके तहत अगर नियमों के उल्लंघना की गई, तो वाहन चालकों का लाइसेंस 3 महीनों के लिए सस्पेंड किया जा सकता है. अगर तीन बार से ज्यादा लाइसेंस पंचिंग हो जाता है. तो वह रद्द हो जाएगा और दोबारा देश में नहीं बन सकेगा. चालान प्रक्रिया ऑनलाइन है. साथ ही उन्होंने बताया कि वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग करना, तेज गति से वाहन चलाना, शराब पीकर वाहन चलाना, यातायात बत्ती की उल्लंघनना करना, वह माल वाहन में सवारियों को बिठाने पर जुर्माना लगेगा.

यह भी पढ़े -   मुख्यमंत्री हिसार में करेंगे आज 500 बेड के अस्पताल का उद्घाटन, विरोध की तैयारी में जुटे किसान

वही निरीक्षक बहादुर सिंह ने बताया कि अगर इन नियमों के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति यातायात नियमों की अवहेलना करता पाया गया. तो सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार गाड़ी चालकों के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी. नियमों की पालना कर अपने लाइसेंस को सस्पेंड होने से बचाएं. निर्धारित स्थानों पर ही वाहनों को खड़ा करें.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का किसानो को बड़ा तोहफा, कल से होगी गेहूं की खरीद

निर्धारित स्थानों पर ही गाड़ियों को पार किया जाए 

वहीं यातायात थाना प्रभारी ने बताया कि शहरों में आने वाले वाहन चालक अपनी गाड़ियों को निर्धारित स्थानों पर पार्क करें. उन्होंने बताया कि अगर सड़क पर कोई भी पीली पट्टी के बाहर गाड़ी मिलेगी. तो उसका ऑनलाइन चालान करके,  भेज दिया जाएगा. उन्होंने वाहन चालकों अनुरोध किया कि धुंध में गाड़ी चलाते समय गाड़ी की स्पीड को कम रखें. जहां तक संभव हो धुंध छटने के बाद ही सफर करें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!