BCCI ने एशिया कप के लिए किया महिला क्रिकेट टीम का ऐलान, हरमनप्रीत कौर को बनाया गया कप्तान

स्पोर्ट्स डेस्क | जैसा की आपको पता है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम भी काफी शानदार प्रदर्शन कर रही है, अब टीम अपनी एशिया कप में चली आ रही धाक को कायम रखने के लिए एक बार फिर से मैदान में उतरने वाली है. BCCI की तरफ से 19 जुलाई से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है.

Harmanpreet Kaur

इस दौरान हरमनप्रीत कौर टीम इंडिया की कप्तान रहने वाली है, श्रीलंका में होने वाले महिला T20 एशिया कप के लिए 15 सदस्य भारतीय टीम की अगवाई करती हुई भी दिखाई देने वाली है. भारत ने अब तक सात बार इस खिताब को अपने नाम किया है. अब टीम इंडिया की निगाहें 8वीं बार इस खिताब को अपने नाम करने पर होगी.

BCCI ने किया महिला क्रिकेट टीम का ऐलान

एशिया कप के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है, एक बार फिर से हरमनप्रीत कौर को ही कप्तानी सौंपी गई है. जबरदस्त बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर इस समय चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही T20 सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन कर रही है. इस दौरान स्मृति मंधाना को उप कप्तान बनाया गया है.

टीम की 15 खिलाड़ियों के अलावा श्वेता सहरावत, साइका इशाक, तनुजा कंवर और मेघना सिंह को रिजर्व खिलाड़ियों के तौर पर टीम में शामिल किया गया है. भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट के ग्रुप ए में शामिल किया गया है, जिसमें पाकिस्तान, संयुक्त अरब अमीरात, नेपाल भी शामिल है.

भारतीय टीम अब तक 7 बार अपने नाम कर चुकी है खिताब

भारत पिछले वर्ष की विजेता टीम है और अब तक 7 बार इस खिताब को अपने नाम कर चुकी है. साल 2004 में महिला एशिया कप की शुरुआत हुई थी, साल 2008 तक इसे वनडे फॉर्मेट में खेला गया. फिर साल 2012 में इस टूर्नामेंट को T20 फॉर्मेट में खेला जाने लगा, भारतीय टीम ने अब तक खेले गए कुल 8 में से सात बार इस खिताब को अपने नाम किया है.

साल 2004 से 2016 तक लगातार 6 बार भारतीय टीम ने खिताब अपने नाम किया. साल 2018 में बांग्लादेश ने इसे जीतकर भारत के विजय अभियान को रोका था. उसके बाद, साल 2022 में भारत ने फिर से वापसी करते हुए इस खिताब को जीत लिया.

एशिया कप के लिए महिला क्रिकेट टीम का ऐलान

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), उमा छेत्री (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल और सजना सजीवन.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!