आज से शुरू हो रहे T20 वर्ल्ड कप के लीग मुकाबले, जानिए कौन- से ग्रुप में शामिल है भारत?

स्पोर्ट्स डेस्क | IPL 2024 की समाप्ति के बाद अब सभी लोग T20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि अबकी बार इस बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी अमेरिका और वेस्टइंडीज कर रहा है. ऐसे में अधिकतर फैंस के मन में टाइमिंग को लेकर भी काफी कंफ्यूजन बना हुआ है, आज की इस खबर में हम आपको T20 वर्ल्ड कप से जुड़ी हुई कुछ जरूरी बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

T20 World Cup 2021

T20 वर्ल्ड कप के दीवानों के लिए अच्छी खबर

इन दिनों भारतीय फैंस काफी कंफ्यूजन में है कि टीम इंडिया के मुकाबले किस समय और कौन- से चैनल पर दिखाई जाएंगे. भारतीय टीम अपना वर्ल्ड कप का ओपनिंग मुकाबला कब और कौन- सी टीम के साथ खेलने वाली है. इन सभी सवालों के जवाब भी आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए देने वाले हैं. अबकी बार T- 20 टूर्नामेंट में 20 टीमें शामिल होगी, जिनके 4 ग्रुप बनाए गए हैं. भारत और पाकिस्तान को ग्रुप- ए में रखा गया है. उसके साथ ही मेजबान अमेरिका के साथ आयरलैंड और कनाडा की टीम में भी इसी ग्रुप में है.

कौन से ग्रुप में शामिल है कौन- सी टीम?

ग्रुप A: भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, यूएसए

ग्रुप B: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान

ग्रुप C: न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, यूगांडा, पापुआ न्यू गिनी

ग्रुप D: साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल

अबकी बार 4 ग्रुप में टीमों को शामिल किया गया है और ये सभी टीमें आपस में भिड़ेगी. हर ग्रुप से टॉप 2 टीमें आगे बढ़ेगी, ये टीमें सुपर 8 राउंड खेलेगी. इसके बाद सेमीफाइनल और फिर फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. इस दौरान 20 टीमों के बीच कुल 55 मैच खेले जाएंगे, ग्रुप स्टेज में 40 और सुपर- 8 राउंड में 12 मैच खेले जाएंगे.  ग्रुप मैच 2 जून से 17 जून के बीच खेले जाएंगे, फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा और इसके लिए 30 जून को रिजर्व डे भी रखा गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!