हरियाणा में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी ने बढ़ाई किसानों की चिंता, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम

फतेहाबाद । मौसम विभाग ने एक दिन ही 9 मई तक मौसम साफ रहने की संभावना व्यक्त की थी लेकिन शुक्रवार सुबह ही मौसम परिवर्तनशील हो गया और बादल छा गए. सुबह 9 बजे तक तेज हवाओं के साथ जिलें में अधिकतर स्थानों पर बूंदाबांदी हुई. जिसके चलते दिन के अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई. वीरवार को जहां अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस था जो अब घटकर 39 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है.

यह भी पढ़े -   ट्यूबवेल कनेक्शन की बाट जोह रहे किसानों के लिए खुशखबरी, इस तारीख तक मिल जाएंगे कनेक्शन

garmi 1

किसानों को हो सकता है आर्थिक नुकसान

जिलें में लगातार बदल रहे मौसम ने किसानों के चेहरों पर चिंता बढ़ा दी है. इस समय नरमा फसल की बिजाई जोरों पर है और ऐसे में बारिश होती है तो किसानों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है. दो दिन पहले ही भट्टू कलां क्षेत्र में हुई बारिश से अनेक किसानों की नरमा फसल की बिजाई प्रभावित हो गई थी.

आगे कैसा रहेगा मौसम

पिछले दिनों पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवाओं का रुख पश्चिमी से उत्तर पूर्वी होने तथा राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से बादलवाई तथा हवाओं के साथ कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हुई थी. अब राज्य में 9 मई तक मौसम गर्म व खुश्क की संभावना जताई गई है. इस दौरान तापमान में बढ़ोतरी तथा बीच-बीच में कहीं कहीं गर्म व धूल भरी पश्चिमी हवाएं चलने की संभावना है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में अगले 5 दिनों तक कैसा रहेगा मौसम, देखें लेटेस्ट अपडेट

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक हिसार, डॉ मदन खिचड़ ने बताया कि आगामी 9 मई तक मौसम खुश्क रहने की संभावना है. ऐसे में दिन के तापमान में बढ़ोतरी के साथ लोगों को गर्मी का अहसास अधिक होगा. उन्होंने बताया कि पिछले दिनों हुई बूंदाबांदी से तापमान में जरुर कुछ गिरावट देखने को मिली थी लेकिन अब फिर से गर्मी का सितम झेलना पड़ सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!