Haryana Weather Update: आज से बदलेगा हरियाणा का मौसम, अगले 2 दिन बारिश की संभावना

हिसार | हरियाणा में इस साल मॉनसून जाने का नाम ही नहीं ले रहा है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले करीब एक सप्ताह तक प्रदेश के भीतर मानसून की सक्रियता बनी रह सकती है. आगामी दिनों के मौसम को लेकर मौसम विज्ञान विभाग की ओर से मौसम रिपोर्ट जारी की गई है.

barish

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाब का क्षेत्र बनने की संभावना को देखते हुए राज्य में 27 सितम्बर रात्रि से 30 सितम्बर के दौरान बीच-बीच में हवायों व गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश की भी संभावना है.

यह भी पढ़े -   सरसों किसानों के लिए एडवाइजरी: ऐसे बिजाई कर पा सकते हैं शानदार फसल

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आमतौर मॉनसून 20 सितंबर तक वापस लौट जाता था लेकिन इस साल पूरे सितंबर महीने और अक्टूबर के कुछ शुरुआती दिनों तक मॉनसून अपनी सक्रियता दर्ज करवा सकता है. 1998 के बाद इतनी बारिश रिकार्ड की गई है. खास बात है कि 18 साल तक दक्षिण पश्चिम मानसून के समय बारिश सामान्य से कम ही दर्ज की जाती रही है. मगर 23 साल बाद इस सीजन ने पुराने सभी रिकार्डों को गिरा दिया है.

बारिश के आंकड़ों की बात करें तो हरियाणा में इस सीजन में ओवरआल 543.7 एमएम बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 20 फीसद अधिक है. 1 जून से 24 सितम्बर तक हरियाणा राज्य में 566.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जो सामान्य बारिश (439.4 मिलीमीटर) से 29 प्रतिशत ज्यादा हुई है. इस दौरान राज्य के तीन जिलों अम्बाला (सामान्य से 30% कम), पंचकूला (सामान्य से 43% कम) और यमुनानगर (सामान्य से 8% कम) को छोड़कर सभी जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!