मौसम विभाग का अलर्ट, हरियाणा में गर्मी के साथ चलेंगी धूल भरी हवाएँ

चंडीगढ़ । एक तरफ जहां इस बार हरियाणा में सामान्य से अधिक मानसून के दस्तक देने की बात कही जा रही है. दूसरी तरफ गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है. कड़कड़ाती धूप और दनादन पड़ रही लू लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. क्या आने वाले दिनों में गर्मी से कुछ राहत मिलेगी या नहीं. इस बात को लेकर हिसार स्थित कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने अपना ताजा पूर्वानुमान पेश किया है.

aandhi

मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा राज्य में मौसम 19 अप्रैल तक गर्म व खुश्क बने रहने की संभावना है. मगर इस दौरान दिन का तापमान सामान्य से अधिक बने रहने परन्तु रात्रि तापमान सामान्य के आसपास या हल्की बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मौसम विभाग ने इस दौरान राज्य के दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्रों में कहीं कहीं धूल भरी पश्चिमी हवाएँ चलने की भी संभावना जताई है. यानी कि मौसम विभाग के ताजा अनुमान में गर्मी से राहत मिलते नही दिख रहा है.

आने वाले दिनों में राज्य का अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जाएगा. साथ ही हवा की गति 20-30 किमी प्रति घंटे और रुक-रुक कर आंधी चलने की भी संभावना है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के किसानों के लिए खुशखबरी: अब धान की खेती ना करने पर मिलेंगे 7 हजार रूपये, जानें आवेदन का तरीका

इस वजह से चलेगी धुल भरी आंधी

बता दें कि एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण बलूचिस्तान और थार रेगिस्तान से आने वाली शुष्क और गर्म हवाएं राज्य में दस्तक देंगी. साथ ही धूल भरी हवाएं चलने से इनके प्रभाव से पारा बढ़ेगा और चिलचिलाती गर्मी व लू की संभावना बनी रहेगी.

यह भी पढ़े -   रोमांच से भरा हुआ है हरियाणा का यह हिल स्टेशन, गर्मियों में यहां बनाए घूमने का प्लान

IMD ने जताया ये अनुमान

बता दें कि आईएमडी ने अगले 5 दिन भीषण गर्मी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. यह भी बताया कि इस दौरान राज्य में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. पश्चिमी विक्षोभ का असर भी खत्म हो गया है. साथ ही शनिवार से साइक्लोनिक सर्कुलेशन की जगह एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन हो जाएगा. जिससे अगले पांच दिनों तक दिन के तापमान में वृद्धि होगी और भीषण गर्मी जारी रहेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!