हरियाणा में लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जताई बारिश की संभावना

चंडीगढ़ | हरियाणा समेत पूरा उत्तर भारत इस वक्त भीषण गर्मी की मार झेल रहा है. आलम यह है कि तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया है, जिस वजह से लोगों का घरों से निकलना भी मुश्किल हो चुका है. दिन के समय में लू चलने की वजह से लोग घरों में ही रहना मुनासिफ समझ रहे हैं.

Garmi 3

आने वाले दिनों में हरियाणा का अब मौसम कैसा रहेगा. इस पर सभी हरियाणावासियों की निगाहें टिकी हुई है. टिकी भी क्यों नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इस बार रिकार्ड तोड़ गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है. इसलिए हर कोई यही आस लगाए बैठा है कि हरियाणा के मौसम में कब बदलाव आएगा और लोग राहत की सांस लेंगे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार मौसम विभाग का पूर्वानुमान आपके लिए राहत की खबर लाया है. इस बार कुछ दिनों के लिए राहत जरूर मिलेगी. जिसमें तापमान में कमी और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी शामिल है. मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक हरियाणा में 19 अप्रैल तक मौसम गर्म और शुष्क रहने की संभावना है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: शिक्षा विभाग ने राज्य के स्कूलों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश का किया ऐलान, इस दिन से शुरू है छुट्टियां

पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर

बता दें कि 19 अप्रैल के अगले दिन यानी 20 अप्रैल को राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने के कारण पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हल्की राहत के आधार हैं. साथ ही पश्चिम से पूर्वी हवाओं में मौसम में बदला की भी संभावना है. बता दें कि उत्तर हरियाणा के जिलों में 20 अप्रैल की रात और 21 अप्रैल को बादलवाई में गरज के साथ हल्की बारिश होगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: सीएम खट्टर ने दी बड़ी जानकारी, TGT व PGT भर्ती जल्द आएगी

इन क्षेत्रों में है बूंदाबांदी के आसार

पश्चिम और दक्षिण हरियाणा में धूल भरी हवाएं चलेंगी. मगर राहत की खबर यह है कि कहीं-कहीं बादलों की गरज के साथ छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. प्रदेश में 20 व 21 अप्रैल को दिन के तापमान में गिरावट और रात के तापमान में मामूली वृद्धि की भी संभावना है. मौसम विभाग ने बताया है कि इसके बाद 22 अप्रैल से फिर से मौसम गर्म और शुष्क रहने की संभावना है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में निकाय चुनावों का बजा बिगुल, इस दिन डाले जाएंगे वोट, इस दिन रिजल्ट

यानी कि कुछ दिनों के लिए तापमान में गिरावट और कहीं-कहीं बूंदाबांदी देखने को मिलेगीह. जिससे कुछ तो लोगों के लिए राहत की बात तो जरूर है. बता दें कि जब भी पश्चिमी विश्वोभ का आंशिक प्रभाव देखने को मिलता है तो इसका यह भी इशारा होता है कि अब मौसम में बदलाव देखने को मिला करेगा. इससे हम यह अंदाजा लगा सकते हैं कि मई महीने में मौसम में बदलाव देखने को जरूर मिलेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!