हरियाणा में जल्द करवट लेगा मौसम, अरब सागर में बन रहा चक्रवाती तूफान

हिसार । हरियाणा के हिसार से चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय स्थित मौसम विभाग द्वारा मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है. हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर मदन लाल खीचड़ के अनुसार हरियाणा राज्य में 18 मई की रात से मौसम में बदलाव संभावित है. ऐसा पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर में बनने जा रहे साइक्लोन के आंशिक प्रभाव के कारण होगा.

गौरतलब है कि 13 मई को हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग ने आशंका जताई थी कि अरब सागर के दक्षिण पूर्व में कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है और आने वाले दिनों में डिप्रेशन व साइक्लोन बनने की पूरी संभावनाएं बताई गई थी. इसी पूर्वानुमान के अनुसार आज डिप्रेशन से साइक्लोन का रूप धारण कर लिया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों में इस सिवियर साइक्लोन और बाद में तीव्र होकर अति सिवियर साइक्लोन में बदलने के साथ ही इसके दिशा बदलने की संभावना बनी हुई है. बताया गया कि दिशा बदलकर यह उत्तर व उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ेगा.

यह भी पढ़े -   अगले 3 घंटों में हरियाणा के कई जिलों में बारिश, देखें जिलों के नाम

barish

इस दिन पहुंचेगा हरियाणा

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार यह गुजरात के तट के आसपास 17 मई को रात या 18 मई तक पहुंचने की पूरी संभावनाएं हैं. संभव है कि इससे नमी वाली हवाएं हरियाणा की तरफ चलेंगी. यह हवाएं अरब सागर से गुजरात और राजस्थान से होते हुए हरियाणा की तरफ 18 मई रात तक आने की प्रबल संभावनाएं हैं.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather: अगले 2-3 घंटों में हरियाणा के इन जिलों में होगी बारिश, देखे लिस्ट

इसके अलावा एक और पश्चिमी विक्षोभ 18 मई तक उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में आने की संभावनाएं बनी हुई है. ऐसा अनुमान लगाया गया है कि पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोन की हवाएं जब आपस में मिलेंगी तो राज्य में 18 मई की रात से मौसम में बदलाव होना संभव है, जिससे राज्य के उत्तर और दक्षिणी पश्चिमी क्षेत्रों के इलाकों में 19 से 21 मई के बीच तेज हवाएं चलने की संभावना बनी हुई है इस दौरान गरज-चमक के साथ हल्की बारिश भी संभावित है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!