महंगाई की मार:हरियाणा की लक्कड़ मंडियों ने बढ़ाए प्लाईवुड के दाम, बोर्ड व दरवाजे खरीदना अब और महंगा

यमुनानगर | हरियाणा में चौतरफा महंगाई की मार झेल रहे लोगों पर एक बार फिर से मंहगाई का हंटर चला है. बता दें कि मार्केट से अब प्लाईवुड, बोर्ड व दरवाजे खरीदने के लिए जेब को और अधिक ढीली करना होगा क्योंकि प्लाईवुड व बोर्ड की कीमतों में अधिकतम 2 रूपए और दरवाजे के दाम में 3 रूपए प्रति वर्ग फीट तक की बढ़ोतरी हो गई है. यानि आप प्लाई बोर्ड से बना एक दरवाजा भी खरीदते हैं तो उस पर 75 से 100 रूपए का अतिरिक्त भुगतान करना पड़ेगा.

Plywood

पीछे से लकड़ी की आवक घटी

हरियाणा प्लाईवुड मेन्युफैक्चर्स एसोसिएशन ने बताया कि लकड़ी की कीमतों में बढ़ोतरी होने से प्लाईवुड के रेट बढ़ गए हैं. कच्चे माल की कीमतें बढ़ने से प्लाईवुड फैक्ट्री संचालकों को नुकसान झेलना पड़ रहा है. बता दें कि जिले में प्लाईवुड उद्योग का सालाना टर्नओवर करीब 1,400 करोड़ रूपए का है.

यहां ज़िले में 300 से अधिक प्लाईवुड यूनिट और 400 से अधिक पिलिंग यूनिट व सॉ मिल हैं. प्लाईवुड इंडस्ट्री में रोजाना 7,000 क्यूबिक मीटर प्लाई का उत्पादन होता है. प्लाईवुड इंडस्ट्री में पॉपुलर व सफेदा की जिस लकड़ी से प्लाई तैयार हो रही है उसका 60% हिस्सा उत्तर प्रदेश से आता है जबकि 40% लकड़ी हरियाणा, पंजाब, बिहार व ओड़िशा से आती है.

जिले में 2 लक्कड़ मंडियां

यमुनानगर में दो लक्कड़ मंडियां हैं. इनमें एक मंडी जगाधरी- पांवटा साहिब नेशनल हाईवे पर मानकपुर में तथा दूसरी सहारनपुर मार्ग पर मंडौली गांव में है. किसान व ठेकेदार ट्रैक्टर- ट्रालियों में भरकर खेतों से पॉपुलर व सफेदा की लकड़ी इन दोनों लक्कड़ मंडियों में लेकर आते हैं. निम्न से उच्च गुणवत्ता के पॉपुलर की लकड़ी इस वक्त मंडी में 1.400 से 1.800 रुपये प्रति क्विंटल बिक रही है, जबकि एक साल पहले पॉपुलर का भाव 1000 से 1200 रुपये क्विंटल था.

लकड़ी की आवक घटी

हरियाणा प्लाईवुड मेन्युफैक्चर्स एसोसिएशन के जिला प्रधान जेके बिहानी ने बताया कि लकड़ी की आवक में पहले के मुकाबले काफी ज्यादा गिरावट दर्ज हुई है. दो साल पहले तक रोजाना औसतन 450 से 500 ट्रालियां लकड़ी की आ रही थी. जो अब घटकर 300 से 350 पर आ गई हैं. लकड़ी कम होने से फैक्टरियों में प्लाई का उत्पादन 50 प्रतिशत तक घट गया है.

उन्होंने बताया कि जितनी लकड़ी रोजाना चाहिए उसकी आधी भी नहीं मिल रही है. वहीं, लकड़ी की कीमतों में प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है. इस घाटे से उबरने के लिए एसोसिएशन ने मजबूरी में प्लाईवुड, बोर्ड व दरवाजे की कीमतों में इजाफा करने का फैसला लिया है.

प्लाईवुड के बढ़ाए गए रेट (वर्ग फीट में)

  • प्लाईवुड 19 एमएम/ 18 एमएम/15 एमएम- 2 रूपए
  • प्लाईवुड 12 एमएम/9 एमएम- 1.50 रूपए
  • प्लाईवुड 5 एमएम/6 एमएम- 1 रूपए
  • बोर्ड 19 एमएम/ 22 एमएम/25 एमएम- 2 रूपए
  • दरवाजे 30 एमएम/ 35 एमएम- 3 रूपए

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!