रोजगार विभाग हरियाणा में अब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाएगा, ग्रामीण युवाओ का अधिक रुझान

यमुनानगर | हरियाणा सरकार द्वारा पढ़े-लिखे युवाओं को रोजगार दिलाने की दिशा में एक और कदम उठाया गया है. बता दें कि ग्रेड अप ऐप के जरिए न केवल सेंटर की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी, बल्कि इसके लिए स्टेट की परीक्षाओं की तैयारी का खाका भी तैयार किया जा रहा है. जल्द ही इस सुविधा को शुरू किया जाएगा. जिला में ग्रेड अप ऐप के जरिए 2396 युवक-युवतियों को फ्री ऑनलाइन कोचिंग दी जा रही है. साथ ही उनको प्रैक्टिस पेपर भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं, ताकि सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए उन्हें दूरी तय न करनी पड़े और घर बैठे ही इन परीक्षाओं की तैयारी कर सकें.

यह भी पढ़े -   FCI में निकली 860 पदों पर बंपर भर्ती, 8वीं पास करें आवेदन

coaching center

पढ़े-लिखे युवाओं को रोजगार दिलाने की दिशा में सरकार की नई पहल 

बता दें कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए कोचिंग सेंटर खुले हुए हैं. इनमें छात्रों से मोटी फीस वसूली जाती है. वही कामकाजी युवा व जरूरतमंद युवा कोचिंग सेंटर तक नहीं जा सकते. ऐसे में अब युवाओं को प्रतियोगी परीक्षा संबंधित सामग्री आसानी से उपलब्ध हो सके, इसके लिए रोजगार विभाग की तरफ से ग्रेटअप एप को लांच किया या चुका है. बता दें कि करीब 6 महीने पहले योजना को शुरू किया गया था.

यह भी पढ़े -   HSSC ने जारी किया SI मेल लिखित परीक्षा परिणाम, अभी देखे चयनित हुए उम्मीदवारों की सूची

इस ऐप से युवाओ  को रेलवे, एसएससी, बैंकिंग व डिफेंस की नौकरी की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जा रही है. इस ऐप का फायदा केवल वही युवा उठा पाएंगे जिनका रोजगार विभाग के कार्यालय में रजिस्ट्रेशन है. एक बार इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन किए जाने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं का मेटीरियल युवाओं को प्राप्त होता रहेगा.

साथ ही इस ऐप के जरिए भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन भी मोबाइल पर आ जाते हैं. सक्षम के साथ-साथ अन्य युवा भी इसका फायदा उठा रहे हैं. ग्रेड अप ऐप के प्रति ग्रामीण युवाओं का अधिक रुझान देखा जा रहा है. 1457 युवक युवतियां ग्रामीण परिवेश से व  939 शहरी परिवेश से है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!