हरियाणा के इस जिलें में बनेगा नया फोरलेन हाइवे, नितिन गडकरी ने दी खुशखबरी

यमुनानगर | हरियाणा में सड़क कनेक्टिविटी मजबूत करने की दिशा में बड़ी तेजी से काम आगे बढ़ रहा है. आज केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी हरियाणा को तीन बड़ी सड़क परियोजनाओं की सौगात देने पहुंच रहे हैं. वहीं साथ ही उन्होंने ट्वीट कर हरियाणा में एक और फोरलेन नेशनल हाईवे के निर्माण की घोषणा की है. शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने प्रदेशवासियों से इस योजना से जुड़ी जानकारी शेयर की है.

Highway

शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि जगाधरी से ताजेवाला तक नए फोरलेन नेशनल हाईवे का निर्माण किया जाएगा,जिस पर करीब 1,260 करोड़ रुपए की लागत राशि खर्च होगी. इसमें से करीब 600 करोड़ रुपए किसानों को भूमि अधिग्रहण के मुआवजे के रूप में वितरित किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इस हाइवे का निर्माण कार्य बहुत जल्द शुरू होगा और इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है.

जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू

जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पर जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया कि कैल से होकर गांवों से गुजरने वाले फोरलेन हाइवे के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जमीन की निशानदेही के साथ ही दोनों और 44 फीट पर निशान लगाएं गए हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के किसान का कमाल, गेंदे के फूल की खेती ने कमा रहा दो डबल प्रॉफिट

उन्होंने बताया कि किसान जमीन देने पर रजामंद है लेकिन कुछ आपत्तियां सामने आई है. यह आपत्तियां किसी के खेत में जाने के लिए रास्ता न छूटने, तो किसी के खेत में ट्यूबवैल का पानी जाने के लिए रास्ता बंद होने को लेकर है. बहुत जल्द मौके पर जाकर इस संबंध में जांच शुरू कर आपत्तियों का निपटारा किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के किसान का कमाल, गेंदे के फूल की खेती ने कमा रहा दो डबल प्रॉफिट

इन 24 गांवों से होकर गुजरेगा हाइवे

यह फोरलेन नेशनल हाईवे कैल से शुरू होकर गांवों के रकबे से गुजरता हुआ बहादरपुर में जगाधरी- पांवटा साहिब हाइवे से कनेक्ट होगा. इसके निर्माण के लिए 24 गांवों की करीब 100 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है. नया फोरलेन कैल से होता हुआ मेहलावाली, मामली, काठवाला, चाहड़ो, मुंडा खेड़, खारवन, पंजेटो, बलाचौर, सिंहपुरा, शेरपुर, उर्जनी, भिलपुरा, शाहजहांपुर, पीपली माजरा, मलकपुर खादर, छज्जूनगला, चूहड़पुर कलां, चूहड़पुर खुर्द, गुलाबगढ़, किशनपुरा, प्रतापनगर, बहादरपुर आदि गांवों के रकबे से होकर निकलेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!