गरीबों के लिए वरदान सिद्ध हो रही है आयुष्मान योजना, फ्री में बनवाए कार्ड और पाए 5 लाख तक का मुफ्त इलाज

कैथल । हरियाणा में आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया जा रहा है. बता दें कि पात्र व्यक्ति आधार कार्ड, राशन कार्ड व परिवार पहचान पत्र लेकर अटल सेवा केंद्र या सूचीबद्ध सरकारी या निजी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड 15 अक्टूबर तक मुफ्त में बनवा सकते हैं. इसके लिए लाभार्थी को कोई भी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है. वही इच्छुक व्यक्ति अपनी पात्रता Mera. Pmjay.gov.in पर लॉगिन करके पता कर सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए 14555 पर संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के स्कूलों में सामने आ रहे है बच्चों में बीमारियां के केस, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू किया सर्वे

AAUSMAN CARD

15 अक्टूबर तक मुफ्त में बनवाए आयुष्मान कार्ड 

बता दें कि आयुष्मण भारत जन आरोग्य योजना में जिन पात्रों के अभी तक कार्ड नहीं बने हैं, उनको सरकार द्वारा इस बारे मे जागरूक किया जा रहा है. कोई भी व्यक्ति इस योजना से वंचित नहीं रहना चाहिए. इसलिए 15 अक्टूबर तक चलने वाले पखवाड़े में योग्य लाभार्थियों के अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. आयुष्मान कार्ड धारक को प्रतिवर्ष ₹500000 तक सालाना फ्री इलाज कराने की सुविधा है. सभी अटल सेवा केंद्र और नागरिक अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में योजना के तहत पात्र नागरिकों के फ्री में कार्ड बनाए जा रहे है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में तैयार हो रही ‘पदमा’ पॉलिसी, गांव में बने प्रोडक्ट्स विदेशों तक बिकेंगे

वहीं कैथल के उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बताया कि कैथल जिले के लालपुर गांव के 73  वर्षीय महिद्र कौर कई वर्षों से दोनों घुटनों मे गहरे दर्द की वजह से समस्या से जूझ रही थी. उन्होंने काफी प्रयास किया,  फिर भी उनकी यह समस्या बढ़ती गई. इस वजह से उनका चलना फिरना भी मुश्किल हो गया था. उनके लिए आयुष्मान योजना वरदान साबित हुई . जिसकी सहायता से उन्होंने कैथल के सिंगल्स अस्पताल में 20 सितंबर को नी रिप्लेसमेंट सर्जरी कराई. इस सर्जरी का बिल एक लाख 67 हजार से ज्यादा बना, जो पूरी तरह से योजना के अंदर कवर किया गया. महिंद्र कौर न अब पूरी तरह से स्वस्थ है बल्कि अच्छे से चल भी पा रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!