नए साल पर बिटिया को गिफ्ट करें ये जबरदस्त स्कीम, सिर्फ 416 रुपए के निवेश पर पाएं 65 लाख रुपए

नई दिल्ली । अगर आप भी एक बेटी के पिता हैं और नए साल पर आप अपनी बेटी के लिए कुछ खास प्लानिंग कर सकते हैं. इस नए साल पर आप अपनी बेटी के लिए ऐसी योजना को चुनें, जिससे भविष्य में आपकी लाडली को पैसों की दिक्कत न आएं. आज हम आपको यहां एक ऐसी ही शानदार योजना के बारे में जानकारी दें रहें हैं…

rupay

सुकन्या समृद्धि योजना

यह एक ऐसी लंबी अवधि की योजना है, जिसमें निवेश करके आप अपनी बेटी की पढ़ाई और भविष्य को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश करने की जरूरत भी नहीं होती है. इस योजना में रोजाना सिर्फ 416 रुपए बचाकर मोटा फंड बना सकते हैं. ये 416 रुपए की बचत आगे चलकर आपकी बिटिया के लिए 65 लाख रुपए की मोटी रकम बन जाएगी.

बेटियों के लिए सरकार की शानदार योजना

यें बेटियों का भविष्य सुधारने के लिए सरकार की एक बेहद शानदार योजना हैं. इस योजना में 10 साल तक की बेटी का खाता खुलवाया जा सकता है. इस योजना में आप 250 रुपए न्यूनतम और अधिकतम 1.50 लाख रुपए सालाना निवेश कर सकते हैं. ये स्कीम तब मैच्योर होगी जब बेटी की उम्र 21 साल हो जाएगी.

यह भी पढ़े -   Tata Tiago CNG vs Maruti Celerio CNG कौन सी कार है बेहतर, जानिए दोनों कारों के फीचर्स के बारे में

हालांकि, इस स्कीम में आपका निवेश कम से कम तब तक लॉक हो जाएगा जब तक की बेटी की उम्र 18 साल नहीं हो जाती. 18 साल के बाद भी वो इस स्कीम से कुल राशि का 50 फीसदी हिस्सा निकाल सकती है. जिसका इस्तेमाल वो ग्रेजुएशन या आगे की पढ़ाई के लिए कर सकती है. इसके बाद सारा पैसा तभी निकाला जा सकता है जब बेटी की उम्र 21 साल हो जाती है.

यह भी पढ़े -   सुकन्या समृद्धि योजना के 7 साल पूरे, 31 जनवरी तक घर -घर जाकर बेटियों के खाते खोलेगा डाक विभाग

15 साल तक ही जमा होते हैं पैसे

इस योजना की खासियत यह है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे जमा नहीं करने होंगे. अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा. फिलहाल इस पर सरकार सालाना 7.6% के हिसाब से ब्याज दे रही है. इस योजना में घर की दो बेटियों के लिए अकाउंट खोला जा सकता है. अगर कोई जुड़वा है तब 3 बेटियां भी योजना का फायदा ले सकती है.

यह भी पढ़े -   CTET की Answer Key हुई जारी, इस लिंक के जरिये ऐसे करें डाउनलोड

416 रुपए से ऐसे बनेंगे 65 लाख रुपए

• यहां पर हम ये मानकर चल रहे हैं कि आपने 2021 में निवेश शुरू किया तो आपकी बेटी की उम्र है 1 साल.

• अब आपने 416 रुपये रोजाना बचाए, तो महीने में हुए 12,500 रुपये.

• 12,500 रुपये हर महीने जमा किए तो साल में हुए 15,00,00 रुपये.

• आप ये निवेश सिर्फ 15 साल तक करेंगे, तो कुल निवेश हुआ 2,250,000 रुपये.

• 7.6 % सालाना ब्याज के हिसाब से आपको कुल ब्याज मिला 4,250,000 रुपये.

• 2042 में जब बेटी 21 साल की होगी तो स्कीम मैच्योर होगी, उस वक्त कुल मैच्योरिटी अमाउंट होगा 6,500,000 रुपये.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!