हरियाणा में डिफाल्टर बिजली उपभोक्ताओं के लिए नई योजना, 25% पैसा जमा कराने पर दोबारा जुड़ेंगे कनेक्शन

चंडीगढ़ । हरियाणा सरकार ने 21 लाख से अधिक डिफॉल्टर बिजली उपभोक्ताओं से 6532 करोड रुपए की बकाया वसूली के लिए एक नई योजना शुरू की है. बता दें कि कुल बकाया राशि का 25% पैसा जमा करवाने के बाद ही उपभोक्ताओं के कटे हुए बिजली कनेक्शन तुरंत जोड़ दिए जाएंगे. बकाया वसूली के फार्मूले को लेकर बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने सीएम मनोहर लाल खट्टर से चर्चा की.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में कैबिनेट विस्तार को लेकर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का बड़ा बयान, जानें कब बनेंगे नए मंत्री

Bijli Karmi

बिजली डिफाल्टरो के लिए हरियाणा सरकार की नई योजना

मुख्यमंत्री को भरोसे में लेने के बाद बिजली विभाग के अधिकारियों को इस फार्मूले पर आगे कार्य करने के आदेश दिए गए. उत्तर एवं दक्षिण हरियाणा बिजली निगम ने 21 लाख डिफाल्टर उपभोक्ताओं में 15 लाख 41 हजार 286 ऐसे उपभोक्ता भी है, जिन के पैसे अभी बकाया है. अभी उनके कनेक्शन नहीं काटे गए हैं. बार-बार विभाग द्वारा उन्हें नोटिस दिया जा रहा है. बता दें कि इसमें बड़ी कंपनियों व सरकारी विभाग की टीम में शामिल है.

यह भी पढ़े -   पुराने गुरुकुलों को मिलेगी संजीवनी, केन्द्र से सीधे खाते में आएंगी ग्रांट

इन उपभोक्ताओं से निगमों को 3 हजार 798 करोड 48 लाख रुपए लेने हैं. 5 लाख 59 हजार 635 डिफाल्टर उपभोक्ताओं के बकाया के चलते कनेक्शन काटे जा चुके हैं. इनसे बिजली निगमों को 2 हजार 74 करोड 22 लाख रुपए वसूलने है. बता दे कि दोनों तरह के उपभोक्ताओं से पैसा वसूलने के लिए निगमों ने कुल बकाया का 25% जमा करवाने को कहा है. यह पैसा जमा करवाने के बाद उपभोक्ताओं के कटे हुए कनेक्शन फिर से शुरू कर दिए जाएंगे. बाकी 75% पैसा 12 महीनों में समान किस्तों में दिया जा सकेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!