हरियाणा मे गाय पालने और भैंस पालने पर मिलेंगी इतनी राशि, किसानों के लिए वरदान यह योजना

फरीदाबाद । पशुपालन एवं डेयरी विभाग हरियाणा द्वारा पशु की देखरेख एवं पालन के लिए किसान(PKCC) क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए पशु पालन करने वाले किसानों को कार्यशील पूंजी प्रदान की जाएगी. यह योजना पशुपालकों के लिए वरदान सिद्ध होगी. वही उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि पशुपालकों को एक गाय के लिए ₹40783, भैंस के लिए ₹60249, भेड़ तथा बकरी के लिए ₹4063, सूअर के लिए ₹16249 की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

Cow and Buffalo

किसानों के लिए वरदान है यह योजना

साथ ही उन्होंने बताया कि भैंस के लिए यह राशि 6 महीने तथा भेड़, बकरी, सूअर के लिए 12 महीनों में बराबर किस्तों में प्रदान की जाएगी. इस योजना में कुककुट तथा मत्स्य पालन के लिए भी ऋण का प्रावधान है. इस योजना में ₹1लाख 60 हजार तक की राशि बिना किसी जमानत के प्रदान की जाएगी. ब्याज की दर साधारण 7% सालाना होंगी. यदि पशु पालक समय पर ऋण का भुगतान कर देते हैं और 1 वर्ष की समय अवधि में एक बार ऋण मात्र शून्य कर देता है, तो ब्याज राशि पर 3% छूट का भी प्रावधान है. बता दें कि यह छूट ज्यादा से ज्यादा ₹3लाख तक के लोन पर दी जाएगी. यदि लोन की राशि ₹300000 से ज्यादा है और समय पर भुगतान न करने की स्थिति में ब्याज का भुगतान 12% की दर से करना होगा.

यह भी पढ़े -   LIC Scheme: 60 नहीं 40 साल की उम्र से मिलेगी पेंशन, जानिए LIC की नई योजना के बारे में

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बाजार में प्रचलित अन्य किसी साधारण डेबिट कार्ड की तरह किसी भी एटीएम मशीन से राशि निकलवाने या बाजार में कोई भी खरीदारी करने के लिए प्रमाणित लिमिट के अनुसार प्रयोग किया जा सकता है. यदि कोई भी पशुपालक जिस भी पशुओं के विरुद्ध किसान क्रेडिट कार्ड लेना चाहता है तो उसे उन पशुओं के कान में 12 अंकों वाला टैग लगवा कर पंजीकरण एवं बीमा करवाना होगा. उसके बाद किसान को क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक केवाईसी दस्तावेजों के साथ बैंक में जमा करवाना होगा. यदि आपके पास दो गाय व एक भैंस है तो बिना किसी जमानत के 1,41,815 का ऋण  पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से मिल सकता है. यह आपको 6 महीनों तक ₹23635 की बराबर किस्तों में मिलेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!