हरियाणा में निरंतर बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मामले, रोहतक-हिसार में सबसे ज्यादा केस

चंडीगढ़ । हरियाणा में लगातार ब्लैक फंगस के मामले सामने आ रहे हैं. पहले एक सप्ताह में इसके 42 नए मामले सामने आए, अब कुल केसों की संख्या बढ़कर के 1665 हो गई है. जबकि पिछले सप्ताह 1623 थी. सबसे अधिक मामले रोहतक, हिसार और गुरुग्राम में मिले हैं. जबकि सबसे कम मामले कैथल और कुरुक्षेत्र में मिले हैं.

Black fungus pic

स्वास्थ्य विभाग की साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार रोहतक में 412, हिसार में 387, गुरुग्राम में 338, फरीदाबाद में 147, करनाल में 124 मरीज मिल चूके हैं. वहीं पानीपत में 73, नोहे में 57, सिरसा में 53, झज्जर में 10, सोनीपत अंबाला में आठ-आठ, फतेहाबाद- भिवानी में 6-6, रेवाड़ी में पांच और कुरुक्षेत्र-कैथल में एक मरीज मिल चूके हैं.

इंजेक्शन की कमी

विभाग का दावा है कि मरीजों के इलाज के लिए अब तक कुल 41449 इंफोटेरेसिन बी के इंजेक्शन भेजे जा चूके हैं. वहीं प्रदेश के सभी निजी और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज किया जा रहा है. यहाँ पर शुरू से ही इंफोरटेरेसिस बी के इंजेक्शन की कमी बनी हुई है.

विभाग लगातार केंद्र से डिमांड कर रहा है, लेकिन स्टॉक के लिए 1000 से 2000 इंजेक्शन ही मिल रहे हैं. जो आते ही मरीजों को लगा दिए जाते हैं. क्योंकि फंगस के मामलों में मरीज को उसके वजन के हिसाब से रोजाना से चार से छह इंजेक्शन की जरूरत होती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!