हरियाणा के कुरुक्षेत्र में जेल के कैदी चलाएंगे पेट्रोल पंप, जानिए क्या है कारण  

कुरुक्षेत्र |हरियाणा में ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि जब पेट्रोल पंप और सीएनजी पंप कुरुक्षेत्र जेल में लगने जा रहा है. बता दें कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की तरफ से 3 करोड़ की लागत से पेट्रोल और सीएनजी पंप कम जनरल स्टोर कुरुक्षेत्र जेल में लगाया जा रहा है. हिमाचल, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड आदि राज्यों से पहल करते हुए हरियाणा में लगने वाला ये सबसे पहला सीएनजी पंप ऐसा होगा जो कुरुक्षेत्र जेल में बंद कैदियों द्वारा संचालित किया जाएगा.

petrol pump

जानिए विस्तार से

आपको बता दें कि कुरुक्षेत्र जिला अधीक्षक सोमनाथ जगत ने जानकारी दी कि कुरुक्षेत्र की जेल में तेलंगाना पंजाब मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जो की तर्ज पर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसकी शुरुआत होगी. हरियाणा में लगने वाला है सबसे पहला ऐसा सीएनजी पंप होगा जिसे कुरुक्षेत्र जेल में पद कैदियों द्वारा संचालित किया जाएगा. इस पेट्रोल पंप के स्थापित होने के पश्चात आईओसी द्वारा जेल प्रशासन को 51,000 रूपए प्रतिमाह किराया भी दिया जाएगा.  उन्होंने यह भी बताया कि आईओसी के इस पेट्रोल पंप कंपनी के नोमर्ज के मुताबिक एक छोटा जनरल स्टोर भी स्थापित किया जाएगा. ‌

ऐसी जानकारी है कि इन जनरल स्टोर पर कॉन्फेक्शरी के साथ-साथ अन्य सामान भी उपलब्ध होगा.  इस जनरल स्टोर के माध्यम से आसपास के लोगों को भी लाभ होगा. इस पेट्रोल पंप से डीजल और पेट्रोल की बिक्री से जो भी लाभ होगा. इसका प्रयोग कैदियों के कल्याण और पुनर्वास के लिए किया जाएगा.  उन्होंने यह भी बताया कि जेल में बंद बंदियों को इस कार्य के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. जिसके फलस्वरूप पंप का संचालन बेहतर ढंग से किया जा सके.

कुरुक्षेत्र में स्थापित होगा पायलट प्रोजेक्ट के जरिए पहला पंप

आपको बता दें कि हरियाणा राज्य के 19 जिलों में सबसे पहला पंप राज्य सरकार के पायलट प्रोजेक्ट जिला कारागार कुरुक्षेत्र में स्थापित किया जा रहा है जेल अधीक्षक सोमनाथ जगत ने बताया कि आईओसी के पेट्रोल पंप कंपनी के 2 मार्च के अनुसार एक छोटा सा दोस्त भी स्थापित किया जाना है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!