किसान मई के महीने में इन फसलों की करें बुवाई, होगा ज्यादा मुनाफा

नई दिल्ली | देश के अधिकतर किसानों को मौसम के अनुसार खेती करना पसंद है. किसानों का मानना है कि मौसम के आधार पर की गई खेती से उन्हें अधिक मुनाफा होता है. वहीं बाजार में भी मौसम के अनुसार की गई खेती की मांग अधिक होती है. जैसे कि आप सभी लोगों को पता है कि मई का महीना अब शुरू होने वाला है. मई के महीने को वैशाख जेष्ठ भी कहा जाता है.

Kisan Fasal

मौसम के अनुसार की गई खेती की अधिक होती है मांग 

मई के महीने को ग्रीष्म ऋतु के आगमन के नाम से भी जाना जाता है. किसान मई के महीने में खरीफ की फसल बोने को उचित समय मानते हैं. आज हम आपको इस खबर में मई महीने में पैदा होने वाली फसलों के बारे में बताएंगे, अर्थात किसानों द्वारा मई महीने में किन फसलों की खेती की जाती है. यदि किसान चाहते हैं कि सही समय पर अच्छी पैदावार हो,  तो उन्हें मौसम के अनुसार ही खेती करनी चाहिए. इसीलिए किसानों को मौसम को ध्यान में रखते हुए फसलों की बुवाई शुरू कर देना चाहिए. जिससे कि बाजार में उन्हें अच्छी फसल की अच्छी कीमत मिल सके.

किसानों ने शुरू की तैयारियां

  • किसानों द्वारा मई के महीने में रबी की फसलों की गहराई से सफाई की जाती है,  ताकि वह अगली फसलों को समय पर लगा सके.
  • इसके बाद ही खेत में मक्का, ज्वार, लोबिया इत्यादि की बुवाई की जाती है.
  • इसी महीने में किसान अपने खेत की अच्छे से जुताई और मोडो को बांधने का काम करते हैं. वही गन्ने की फसल में लगभग 90 से 92 दिन के अंदर सिंचाई की जाती है.
  • वहीं मई महीने में किसान आम के पेड़ों की देखभाल करते हैं,  क्योंकि इस महीने में गर्मी अधिक पड़ती है. इसके अलावा इसी महीने में अरबी, अदरक, हल्दी की बुवाई भी के जाती है.
यह भी पढ़े -   Cotton Price: किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, सोने के भाव में बिक रही है कपास

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!