अच्छी खबर: शहरों की तरह अब गांव में भी आएगा इस नए तरीके से बिल, जानिये पूरी खबर

अंबाला | अब ग्रामीण एरिया में भी बिजली निगम की तरफ से उपभोक्ताओं को मीटर की रीडिंग लेने के बाद ऑन द स्पॉट बिल दिया जाएगा. इसके लिए सभी उपभोक्ताओं का डाटा ऑनलाइन किया जा रहा है. इस महीने उपभोक्ताओं को मौके पर ही बिल दिया जाएगा. वही पिछले 2 महीने से ग्रामीणों को बिजली का बिल नहीं मिला है, जिसकी वजह से वह काफी परेशान है.

Electricity Board

गांव में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर 

उन्होंने कहा कि एक साथ में 4 महीने का बिल भरना होगा जो उनकी मुश्किलें बढ़ा देगा. उन्होंने कहा कि विभाग को प्रस्तावित बिल किस्तों में अदा करने की सुविधा उपभोक्ताओं को देनी चाहिए. वही फिलहाल एक्सईएन द्वारा कोई भी इस प्रकार की सुविधा उपभोक्ताओं को देने से मना किया गया है. शहरी एरिया में उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम की तरफ से उपभोक्ताओं को रीडिंग के तुरंत बाद ही बिल दिया जाता है.

इस सुविधा से उपभोक्ताओं के साथ-साथ निगम को भी फायदा हुआ है. विभाग ने बताया कि जैसे ही उपभोक्ताओं को बिल मिलता है, वह तुरंत भुगतान कर देते हैं. ऑनलाइन सिस्टम से ही बिजली के बिल का भुगतान कर दिया जाता है. अब शहरों के साथ-साथ ग्रामीण लोगों को भी इस सुविधा का लाभ मिलने वाला है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा को मिलेगा 2 नए Highway का तोहफा, 11 जुलाई को नितिन गडकरी करेंगे शुभारंभ

पहले ग्रामीण एरिया में निगम की तरफ से मीटर की रीडिंग ली जाती थी,  उसके बाद उपभोक्ताओं के बिल जनरेट किए जाते थे. इस प्रक्रिया में काफी समय लग जाता था. जिस वजह से निगम व उपभोक्ता   दोनों का समय बर्बाद होता था. अब कर्मचारी रीडिंग लेने जाएंगे, उसके बाद ही बिल थमा देंगे. वही बिल मिलने के बाद ही उसके भुगतान की अंतिम तारीख भी विस्तारित कर दी जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!