मलेरिया व डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, निजी हस्पतालों के लिए जारी की गाइडलाइंस

Casino

अंबाला । जिलें में मलेरिया व डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है. अंबाला में प्रतिदिन करीब 200 लोगों की मलेरिया की स्लाइड बनाई जा रही है. वहीं प्राइवेट हॉस्पिटल्स को भी नोटिस जारी किया गया है कि मलेरिया व डेंगू का पॉजिटिव केस सामने आने पर तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया जाएं.

HOSPITAL DOCTOR

बरसात से कॉलोनियों व घरों के आसपास पानी खड़ा होना शुरू हो गया है. इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग चौकसी रखें हुए हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा पीएचसी और सीएचसी पर लोगों की मलेरिया स्लाइड्स बनाने के काम में तेजी लाई गई. इसके लिए 65 मल्टी हेल्थ वर्कर्स की ड्यूटी लगाई गई है. हालांकि अभी तक कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है. पिछले पांच सालों के दौरान डेंगू के मरीजो की संख्या में काफी कमी आई है. जहां वर्ष 2020 में डेंगू के 42 केस सामने आएं थे तो वहीं 2021 में एक भी केस नहीं आया है. इसके बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करने में लगा हुआ है. वहीं गांवों में डेंगू के लार्वा की जांच के लिए सर्वे किया जा रहा है.

गम्बोजिया मछली का पालन जारी

शहर में पार्क और गांवों के तालाबों में गम्बोजिया मछली का पालन किया जा रहा है. इन मछलियों को जलभराव वाली जगहों पर लाकर छोड़ दिया जाता है ताकि ये पानी में पैदा होने वाले डेंगू के लार्वा को निगल जाएं. स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी बाल्टियों में भरकर इन मछलियों को जलभराव वाली जगहों पर छोड़ देते हैं.

यह भी पढ़े -   गृहमंत्री विज ने कारण बताओ नोटिस किया जारी, पत्र में कुरुक्षेत्र एसपी रडार पर, जानें क्या है माजरा

सीएचसी और पीएचसी सेंटर पर लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया जा रहा है. वहीं लक्षण नजर आने वाले मरीजों की स्लाइड्स बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है: डॉ सुनील हरि, जिला महामारी नियंत्रक अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!