दिवाली तक होने लगेगी अच्छी खासी ठंड, तीन दिन तक बारिश के भी आसार

अंबाला । हरियाणा से मानसून की विदाई के संकेत मिल रहे हैं. हालांकि मौसम विभाग ने 17 से 19 अक्टूबर तक प्रदेश में बारिश की संभावना जताई है लेकिन फिलहाल बारिश के कोई संकेत नजर नहीं आ रहे हैं. दूसरी ओर दिन और रात के तापमान में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट देखने को मिलेंगी जिससे प्रदेश में दीवाली तक अच्छी खासी ठंड होने का अनुमान है.

barish

हरियाणा में मानसून की बारिश की बात की जाए तो इसे सामान्य कहा जा सकता है लेकिन अंबाला में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. अब मौसम में एकाएक बदलाव से दिन और रात के तापमान में गिरावट जारी है. सुबह और शाम के समय की धूप लोगों को रास आ रही है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि 17 से 19 अक्टूबर तक बूंदाबांदी की संभावना है, ऐसे में किसानों को दिक्कत हो सकती है क्योंकि बड़ी संख्या में किसान धान की फसल लेकर मंडियों में आएं हुए हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में हल्की बारिश होने की संभावना, देखिये मौसम विभाग का पूर्वानुमान

दूसरी ओर मौसम में एकाएक बदलाव से लोगों के बीमार पड़ने की संभावना भी बढ़ गई है. अंबाला छावनी के डाक्टर डीएस गोयल ने कहा कि मौसम परिवर्तन को लेकर लोगों द्वारा बरती गई लापरवाही उन्हें बीमार कर सकती हैं. ऐसे में लोगों को मौसम के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है.

देशभर में मौसम की परिस्थितियां

इस समय कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के पास उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है. संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुक रहा है. समुद्र तल से 4.5 और 5.8 किमी के बीच एक ट्रफ रेखा लगभग 13 डिग्री उत्तरी अक्षांश के साथ लक्षद्वीप पर कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से लेकर उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण तक चल रही है. पश्चिमी विक्षोभ को पंजाब और आसपास के क्षेत्र पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जा रहा है, जिसका असर हरियाणा के कुछ जिलों में भी देखने को मिल सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!