134A Admission 2021: कोरोना की भेंट चढ़ा पिछला सत्र, इस बार 134A के तहत आवेदन तक नहीं मांगे

भिवानी । 134A के तहत निजी स्कूलों में दाखिला (134A Admission 2021) पाने की चाह रखने वाले बच्चों के लिए कोरोना संक्रमण का दौर भारी पड़ रहा है. प्रदेश में पिछले सेशन के दौरान कक्षा पहली से बारहवीं तक 1,12,963 बच्चों ने आवेदन किया था. उस समय आवेदन तो हुए,पर कोरोना के चलते लोकडाउन हो गया और पात्र बच्चे दाखिले से वंचित रह गए.

आमतौर पर नए सत्र में 15 अप्रैल तक दाखिले (134A Admission 2021) हो जातें हैं, पर अभी तक पात्र बच्चों से आवेदन तक नहीं मांगे गए हैं. हालांकि स्कूली गतिविधियां संचालित हो रही है, पर 134A के तहत दाखिला पाने की कतार में शामिल बच्चों को इसका इंतजार है. शिक्षा के अधिकार के अनुसार 20 फीसदी बच्चों का 134A के तहत निजी स्कूलों में दाखिला अनिवार्य है.

यह भी पढ़े -   खुशखबरी: अब हरियाणा के कॉलेजों में वैकल्पिक विषय के रूप में मिलेगी NCC

FotoJet 24

हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार 134A के तहत जो पात्र बच्चे हैं,वे निजी स्कूलों में दाखिला (134A Admission 2021) ले सकते हैं.

  • प्रदेश में कुल 6950 स्कूलों ने पिछले सत्र के दौरान एक लाख 89000 सीटें रिक्त दर्शाई थी.
  • प्रदेश के इन स्कूलों में कक्षा पहली से बारहवीं तक सवा चार लाख सीट है.
  • जब से 134A के तहत दाखिले शुरू हुएं हैं, प्रदेश के स्कूलों में दो लाख अठाईस हजार दाखिले हो चुके हैं.
यह भी पढ़े -   CBSE: दसवीं कक्षा का परिणाम इस दिन होगा घोषित, जाने पास फार्मूला

बच्चों के स्कूल खुल चुके हैं. इस सत्र में अभी तक आवेदन नहीं मांगे गए हैं. इस तरह यह शिक्षा के अधिकार से बच्चों को वंचित रखना गलत है. वहीं न्यायालय के आदेश की अवमानना भी है. जल्द आवेदन लेकर दाखिले नहीं किए तो हम हाईकोर्ट की शरण लेंगे- बृजपाल परमार, प्रदेश अध्यक्ष

यह भी पढ़े -   बड़ी अपडेट: घर में आइसोलेट कोरोना संक्रमित को घर पर ही पहुंचाई जाएगी ऑक्सीजन

अभी तक हमारे पास 134A के तहत दाखिलों को लेकर विभाग की तरफ़ से कोई किसी भी प्रकार की सूचना नहीं आई है. जैसे ही सूचना आती है, उसके अनुसार आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी- रामअवतार शर्मा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!