भिवानी के युवक ने बनाया नया सॉफ्टवेयर, सॉफ्टवेयर को कार में अपडेट करने से हादसों को रोकने में मिलेगी सहायता

भिवानी । हमारे देश में हर साल सड़क दुर्घटनाओं और इनसे मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. बता दें कि भिवानी के मोहित ने एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है जिसकी वजह से सड़क हादसों को रोकने में सहायता मिलेगी. साथ ही मोहित ने दावा किया है कि सरकार देश की हर कार में यह सॉफ्टवेयर अपडेट कर दे तो हादसे की संख्या कम हो जाएगी.

bhiwani news 5

इस सॉफ्टवेयर की सहायता से रोके जा सकते है सड़क हादसे 

बता दे कि मोहित अपने इस सॉफ्टवेयर को किसी भी निजी कंपनी को बेचने की बजाय सरकार को देना चाहता है. भिवानी को मिनी क्यूबा के नाम से जाना जाता है. यहां के लाल अपने मुक्को की धमक से देश दुनिया में अपना नाम कमा रहे हैं. चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में बीटेक फाइनल ईयर में पढ़ने वाले भिवानी के मोहित कुमार ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है जो कार में अपडेट करते हैं, तों वह सड़क दुर्घटनाओं को रोकेगा.

यह भी पढ़े -   नवजात के जन्म के 21 दिन के अंदर बनवा लें बर्थ सर्टिफिकेट, वरना काटने पड़ सकतें हैं चक्कर

वही मोहित का कहना है कि यह सॉफ्टवेयर 4 तरह से कार को सड़क दुर्घटना ग्रस्त होने से बचाएं. अगर कोई भी व्यक्ति मानक से ज्यादा शराब पीकर कार चलाएगा तो कार स्टार्ट ही नहीं होंगी. अगर युवक सीट बेल्ट नहीं लगाएंगे तो भी कार स्टार्ट नहीं होंगी. यदि कार चालक जानबूझकर या गलती से किसी भी मोड़ पर इंडिकेटर देना भूल जाए तो यह सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिक ही मूडने से 50 मीटर पहले इंडिकेटर ऑन कर देगा.धुंध के समय कार के 100 मीटर दूर कोई भी ऑब्जेक्ट,  व्यक्ति, पशु,  पॉल या अन्य कोई बड़ी ठोस चीज आएगी तो कार चाहे कितनी भी स्पीड में क्यों न हो ऑटोमेटिक स्पीड कम हो जाएगी.

वही मोहित का दावा है कि यह सॉफ्टवेयर जिस भी कार अपडेट होगा, वह कार किसी भी हाल में दुर्घटनाग्रस्त नहीं होगी. मोहित का कहना है कि यह सॉफ्टवेयर उसने दो तरह से प्रेरणा लेकर बनाया है एक तो कोरोना काल में पीएम मोदी के आत्मनिर्भर अभियान से प्रभावित होकर और दूसरा अपनी आंखों के सामने एक सड़क दुर्घटना में 4 लोगों की मौत देखने की वजह से. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार हमारे देश में हर घंटे सड़क दुर्घटना की वजह से 18 लोगों की मौत हो जाती है. साल 2019 में हमारे देश में 4.37 लाख दुर्घटनाएं हुई जिसमें 1.54 लाख लोगों की मौत हुई. दुर्घटनाओं का यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!