भिवानी को करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात, सीएम खट्टर ने क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र की रखी आधारशिला

भिवानी | हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को भिवानी के खरकड़ी में क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र की आधारशिला रखी और बागवानी फसलों पर एक सेमिनार में भाग लिया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के हरियाणा पशु विज्ञान केंद्र बहल की आधारशिला भी रखी. इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण, मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जय प्रकाश दलाल, सांसद धर्मबीर सिंह और महाराणा प्रताप उद्यान विश्वविद्यालय करनाल के कुलपति प्रो. समर सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे.

Webp.net compress image 11

सीएम ने कही ये मुख्य बातें

सीएम ने कहा कि क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र खरकड़ी बागवानी उत्पादन से संबंधित सभी विषयों पर अनुसंधान कार्य करेगा, जिसमें देश और विदेश में सभी स्थानों पर उपलब्ध फलों, सब्जियों, औषधीय और सुगंधित पौधों, मसालों आदि की किस्मों का संग्रह भी शामिल होगा. फलों, सब्जियों, औषधीय और सुगंधित पौधों, मसालों आदि की उन्नत और संकर किस्मों का विकास, जो कीट और रोगों के प्रतिरोधी हैं, कार्य किया जाएगा. यह क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र दक्षिण हरियाणा की बागवानी की प्रगति में मील का पत्थर साबित होगा और किसान यहां से तकनीकी ज्ञान लेकर अपनी आय को दोगुना कर सकेंगे. यहां किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले पौधे और बीज उपलब्ध होंगे और औषधीय पौधों पर विशेष कार्य किया जाएगा.

सीएम ने कहा पशु चिकित्सा केंद्र बहल पशुओं में शल्य चिकित्सा, स्त्री रोग संबंधी मामलों को संभालने में सक्षम होगा. इस केंद्र पर पशुओं के एक्स-रे की भी सुविधा उपलब्ध होगी. केंद्र में पशुओं के लिए डायग्नोस्टिक लैब भी होगी, जो बीमारियों से पीड़ित पशुओं के विभिन्न प्रकार के नमूनों का निरीक्षण करेगी. यह पशु विज्ञान केंद्र लाभदायक पशुधन खेती के लिए नवीनतम वैज्ञानिक जानकारी के लिए एक प्रशिक्षण और प्रदर्शन केंद्र के रूप में भी काम करेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में आज से NH-152 D पर चंडीगढ़ के लिए दौड़ेगी रोड़वेज बसें, दादरी और भिवानी से ये रहेगा टाइम-टेबल

सीएम खट्टर ने भिवानीवासियों को 224 करोड़ की दी सौगात 

उदघाटन

विभिन्न सड़कों का चौड़ीकरण और सुधारीकरण- 49.15 करोड़

जिला स्तरीय मॉडल गोवर्धन परियोजना- 5.44 करोड़

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बामला- 3.40 करोड़

शिलान्यास

विभिन्न सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाएं- 78.26 करोड़

लघु सचिवालय भिवानी में अतिरिक्त प्रशासनिक खंड- 44.55 करोड़

सौरा डिस्ट्रीब्यूटर के नवीनीकरण कार्य- 35 करोड़

यह भी पढ़े -   हरियाणा में आज से NH-152 D पर चंडीगढ़ के लिए दौड़ेगी रोड़वेज बसें, दादरी और भिवानी से ये रहेगा टाइम-टेबल

विभिन्न लिंक रोड का निर्माण- 5.98 करोड़

महताब दास चौक से देवसर-चुंगी के सौंदर्यकरण व 4 लेन- 1.75 करोड़

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!