HBSE ने 9वीं से 12वीं कक्षा तक की परीक्षा के लिए जारी किया नया पैटर्न, यहां देखें

भिवानी | हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) भिवानी द्वारा शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा नौवीं से बारहवीं की वार्षिक परीक्षा मार्च-2023 का प्रश्न- पत्र नमूना (पैटर्न) तैयार कर दिया है. बोर्ड अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि नया पैटर्न बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर उपलब्ध कराया गया है. उन्होंने बताया कि कोरोना काल के चलते पूरी तरह से स्कूल नहीं खुलने के चलते शैक्षणिक सत्र 2021-22 की परीक्षा में 50% वस्तुनिष्ठ व 50% निबंधात्मक प्रश्न पूछे गए थे.

यह भी पढ़े -   HBSE ने 10वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में किया बदलाव, अध्यापक संघ ने जताया विरोध

BSEH Haryana Board

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि कोरोना महामारी से अब हालात सामान्य हो चुके हैं और स्कूलों में पढ़ाई सुचारू रूप से जारी रही है. इसलिए बोर्ड द्वारा मार्च-2023 परीक्षा में नौवीं से 12वीं तक सभी विषयों में 20% वस्तुनिष्ठ प्रश्न (एक- एक अंक) एवं 80% विवरणात्मक, जिसमें निबंधात्मक, लघु उत्तरात्मक व अति लघुउत्तरात्मक प्रश्न पूछे जाएंगे.

डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि इसके अलावा शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा नौवीं से 12वीं में पढ़ने वाले छात्रों को हिंदी विषय के साथ नैतिक शिक्षा पढ़ाना अनिवार्य किया गया है तथा हिन्दी की परीक्षा में इससे संबंधित 10 प्रश्न पूछे जाएंगे. उन्होंने बताया कि कक्षा नौवीं से 12वीं तक संगीत विषय का सेलेब्स वर्तमान समयानुसार तथा कक्षा नौवीं व 10वीं में रेखन कला विषय का सेलेब्स भी संशोधित किया गया है.

यह भी पढ़े -   अक्टूबर में 10 दिन बंद रहेंगे हरियाणा के स्कूल, यहां देखें पूरी लिस्ट

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर नए पैटर्न के बारे में सूचित कर दिया गया है. अब उनकी जिम्मेदारी बनती है कि सभी स्कूलों को इस बारे में अवगत कराया जाएं ताकि विद्यार्थी नए पैटर्न के हिसाब से परीक्षा की तैयारी सुनिश्चित कर सकें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!