CBSE 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर, जाने कब आएगा टर्म 1 की परीक्षा का रिजल्ट

नई दिल्ली | क्लास 10वीं और 12वीं (Class 10th and 12th Exam) की परीक्षाएं कब समाप्त हो चुकी है. सभी स्टूडेंट्स यह जानना चाहते हैं कि आखिर परीक्षाओं का रिजल्ट बोर्ड कब जारी करेगा. क्लास 10 और 12 के रिजल्ट को लेकर सीबीएसई बोर्ड (CBSE BOARD) ने जरूरी सूचना दी है.  इस खबर को पूरा पढ़कर, रिजल्ट से संबंधित जरूरी जानकारी जानिए.

CBSE

बता दें कि सीबीएसई ने क्लास 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं इस बार ओएमआर शीट (OMR Sheet) पर आयोजित करवाई गई. इन परीक्षाओं में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे गए थे. सभी सब्जेक्ट के प्रश्नपत्र 40 नंबर के थे और प्रश्नपत्र में सभी सवालों के मार्क्स बराबर थे. आपको यह भी बता दें कि की सीबीएसई बोर्ड ने ओएमआर शीट की परीक्षा पहली बार आयोजित करवाई है. इसका मुख्य कारण कोरोना महामारी रहा है. विद्यार्थियों के समय और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने इस बार बोर्ड की परीक्षाओं को 2 टर्म में आयोजित करवाने का निर्णय लिया था.

इस प्रकार चेक करें सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा का रिजल्ट

आपको बता दें कि क्लास 10 और 12 का रिजल्ट सीबीएसई द्वारा घोषित करने के बाद आप सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर cbse.gov.in से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसई की वेबसाइट के अतिरिक्त आप क्लास 10 और 12 के रिजल्ट को डिजिलॉकर ऐप के माध्यम से भी देख सकते हैं. इसके साथ ही उमंग ऐप पर भी सीबीएसई का रिजल्ट देखा जा सकता है.

यह भी पढ़े -   दिल्ली में हटा वीकेंड कर्फ्यू, दुकानों का ऑड इवन नियम भी हुआ खत्म, जानें नई गाइडलाइन

सीबीएसई जल्द घोषित करेगा रिजल्ट

बोर्ड के सूत्रों के अनुसार ऐसी सूचना है कि सीबीएससी जल्द ही क्लास 10वीं और 12वीं की कर्म वन परीक्षा का रिजल्ट जारी करने वाला है. बता दें कि टर्म 1 की परीक्षा के रिजल्ट सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जारी किए जाएंगे.

टर्म 2 की परीक्षा के बाद फाइनल रिजल्ट होगा तैयार

बोर्ड ने पहले ही सूचना दे दी थी कि इस बार सीबीएसई की परीक्षाएं दो टर्मो में करवाई जाएगी. जिसके कारण स्वरूप इस बार फाइनल रिजल्ट दूसरे टर्म की परीक्षाएं पूरी होने के बाद सीबीएसई जारी करेगा. कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट दोनों टर्म के नंबरों को मिलाकर जारी किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!