CBSE ने बदला इंग्लिश पेपर का पैटर्न, अब ऐसे आएंगे प्रश्न

नई दिल्ली । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE की 12वीं कक्षा में अंग्रेजी विषय की परीक्षा रट्टा मार का नहीं बल्कि ध्यान से पढ़ कर देनी होगी. इंग्लिश लेक्चरर संगीता छाबड़ा का कहना है कि इस बार अंग्रेजी विषय की परीक्षा में प्रश्न पत्र का पैटर्न इस प्रकार आएगा, जो रट्टा मारने की अपेक्षा अब केवल ध्यान से पढ़ कर ही हल किया जा सकेगा.

CBSE

इस समय अवधि के बीच करें कॉल

बोर्ड के एग्जाम को लेकर चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. यह सभी हेल्पलाइन नंबर 20 फरवरी 2021 से कार्य कर रहे हैं. यदि किसी भी विद्यार्थी के मन में बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में किसी भी प्रकार की कोई शंका है तो वह इन हेल्पलाइन नंबर पर दोपहर 3:00 बजे से लेकर शाम 7:30 बजे तक कॉल कर सकता है और अपनी समस्याओं का निवारण पा सकता है.

यह भी पढ़े -   छत्रसाल स्टेडियम में अज्ञात लोगों और पहलवानों के बीच झड़प, सोनीपत के पहलवान की मौत

अंग्रेजी विषय के लिए विशेष हेल्पलाइन नंबर

शिक्षा विभाग ने 12वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय की तैयारी हेतु दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. इनमें पहला हेल्पलाइन नंबर गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 35 की लेक्चरर संगीता छाबड़ा का है और दूसरा हेल्पलाइन नंबर गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 8 नीरजा वालिया का है. इन दोनों हेल्पलाइन नंबर पर 12वीं क्लास का कोई भी छात्र कॉल करके परीक्षाओं के संबंध में अपने सभी डाउट्स को क्लियर कर सकता है.

यह भी पढ़े -   CBSE: दसवीं कक्षा का परिणाम इस दिन होगा घोषित, जाने पास फार्मूला

यह है दोनों हेल्पलाइन नंबर

संगीता छाबड़ा- 9814733191

नीरजा वालिया-9915959018

जानिए इस बार एग्जाम पैटर्न में हुए कौन कौन से बदलाव

इस बार सीबीएसई ने इंग्लिश विषय की परीक्षा के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है पहले अंग्रेजी विषय की परीक्षा में 15 से 20 नंबर तक के कॉपरीहेंसिव क्वेश्चन आते थे. इन कंप्रीहेंशन को पढ़कर ही विद्यार्थियों को उत्तर देना होता था. परंतु इस बार प्रश्न के साथ-साथ तीन से चार विकल्प भी दिए जाएंगे. जिन्हें पढ़कर विद्यार्थियों को सही उत्तर को छांटना होगा. इसी प्रकार कुछ अन्य प्रश्नों में भी बदलाव किए गए हैं जिनके उत्तर चुनकर देने होंगे.

यह भी पढ़े -   जानवरों में फैला कोरोना, 8 शेर मिले संक्रमित, सबको किया गया आइसोलेट

इस प्रकार करें प्रश्न को हल

अंग्रेजी विषय विशेषज्ञ संगीता छाबड़ा ने कहा है कि किसी भी प्रश्न का उत्तर देने से पूर्व विद्यार्थी को सभी विकल्पों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए. पढ़ने के साथ हर विकल्प को समझना भी आवश्यक है. जब प्रश्न पूर्ण रूप से समझ में आ जाए उसके बाद ही उत्तर का चयन कीजिए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!