CBSE कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए कर सकते हैं आवेदन, शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन लिंक

नई दिल्ली | CBSE से पढ़ाई करने वाले 10 से भी या 12वीं कक्षा के वह विद्यार्थी जिनके परीक्षा में कंपार्टमेंट आ गया है उन्हें फिर से मौका मिल चुका है. बोर्ड ने 10वीं और 12वीं एग्जाम 15 फरवरी से 10 अप्रैल 2024 तक आयोजित कराये थे. आपको बता दें कि सीबीएसई कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं और इसके लिए रजिस्ट्रेशन लिंक भी सक्रिय हो चुका है.

CBSE

ऑफिसियल वेबसाइट से भर सकते हैं फॉर्म

ऐसे में जिन उम्मीदवारों की इस साल 10वीं या 12वीं क्लास में कंपार्टमेंट आई है यानी वे सभी स्टूडेंट जो एक या दो सब्जेक्ट्स में फेल हो गए हैं, वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर कंपार्टमेंट एग्जाम फॉर्म 2024 भर सकते हैं. जो स्टूडेंट्स चाहते हैं कि उनका शैक्षणिक वर्ष खराब न जाए वह कंपार्टमेंट एग्जाम में शामिल हो सकते हैं.

ये जिम्मेदारी स्कूलों की होगी कि वे वक़्त रहते बोर्ड को कंपार्टमेंट एग्जाम देने वाले उम्मीदवारों के बारे में पूरी जानकारी भेज दें.

15 जून तक कर सकते हैं आवेदन

सभी उम्मीदवार कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए 15 जून तक आवेदन कर पाएंगे. लास्ट डेट जाने के बाद लेट फीस भरनी होगी. ऐसे में उम्मीदवारों को लेट फीस के साथ अतिरिक्त दो दिन आवेदन करने का मौका मिलेगा. यानी उम्मीदवार विलंब शुल्क के साथ 17 जून तक आवेदन कर पाएंगे. 10वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम 15 जुलाई से शुरू होंगे, जबकि 12वीं का कंपार्टमेंट एग्जाम 15 जुलाई को एक ही दिन आयोजित किया जाएगा.

जल्द ही, यह शेड्‌यूल सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की वेबसाइट cbse.gov.in पर शेयर कर दिया जाएगा. ऐसे में जो भी उम्मीदवार कंपार्टमेंट एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं वह वेबसाइट को चेक करते रहें. जो स्टूडेंट तीन या ज्यादा सब्जेक्ट्स में फेल हैं, वे कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए पात्र नहीं होंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!