खुशखबरी: कामकाजी युवतियों के लिए खुलेंगे 12 नए महिला हॉस्टल, बच्चों को मिलेगी डे केयर सुविधा

चंडीगढ़ | गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित हरियाणा की कामकाजी युवतियों व महिलाओं के लिए अच्छी खबर है. हरियाणा में महिलाओं को कार्यस्थल के पास सस्ती दरों पर सुरक्षित आवास उपलब्ध कराए जाएंगे. केंद्र सरकार ने प्रदेश में कामकाजी महिलाओं के लिए 20 हॉस्टल मंजूर किए हैं. रोहतक में दो और हिसार, पंचकूला, जींद, कुरुक्षेत्र, गुरुग्राम व फरीदाबाद में एक-एक हॉस्टल पहले से संचालित है. जबकि विभिन्न शहरों में 12 नए हॉस्टल जल्द ही बनाए जाएंगे. इससे उनके बच्चों को भी डे-केयर की सुविधा भी मिल सकेगी.

यह भी पढ़े -   देवीलाल की जयंती पर आज शक्तिप्रदर्शन करेगा चौटाला खानदान, इनेलो और जजपा पार्टी दिखाएंगी ताक़त

dushant chautala

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा है कि 6 साल तक की उम्र के बच्चों को पोषक आहार के साथ-साथ आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल के रूप में अपग्रेड करने की विस्तृत योजना तैयार कर ली गई है. पहले चरण में 1135 आंगनबाड़ी केंद्रों को अपग्रेड किया जाएगा.

हरियाणा में वर्तमान में कुल 25,962 आंगनबाड़ी केंद्रों में से 2150 आंगनबाड़ी केंद्र स्कूलों में चल रहे हैं, जिन्हें प्राथमिकता के आधार पर अपग्रेड किया जाएगा. सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को वर्ष 2025 तक पूरी तरह से अपग्रेड कर दिया जाएगा. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत दिए लक्ष्यों को पूरा करने के लिए महकमे के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर बाल विकास परियोजना अधिकारी, आंगनबाड़ी सुपरवाइजर, वर्कर व हेल्पर एक टीम के रूप में काम करेंगे.

वही, हरियाणा में हर हित स्टोर योजना के तहत स्टोर खोलने वाले गरीब युवाओं को प्रदेश सरकार हर महीने 15 हजार रुपये की कमाई की गारंटी देगी. परिवार पहचान पत्र के तहत जिन परिवारों की सत्यापित सालाना आय 1,80,000 रुपये से कम है, उन परिवारों के युवाओं को न केवल स्टोर के आवंटन में प्राथमिकता दी जाएगी, बल्कि 6 महीने तक ऐसे परिवारों को न्यूनतम 15 हजार रुपये कि आई सुनिश्चित की जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!