हरियाणा में बंद होंगे 4000 आंगनवाड़ी सेंटर, प्रदेश में बच्चों की शिक्षा के लिए बनेंगे फ्री प्ले स्कूल

चंडीगढ़ । हरियाणा में अब आंगनवाड़ी सेंटर बीते जमाने की बात हो जाएगे. बता दें कि राज्य सरकार अब आंगनवाड़ी कल्चर को समाप्त कर उसे आधुनिक रूप देने जा रही है. जिसके चलते प्रदेश में कार्यरत आंगनवाड़ी सेंटर को समाप्त कर उनके स्थान पर फ्री मॉडर्न प्ले स्कूल आरंभ किए जाएंगे. देखा जाए तो एक तरह से आंगनवाड़ी सेंटर ही आधुनिक प्ले स्कूल के तौर पर कार्य करेंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा एंव पंजाब में 64 न्यायाधिश हुए कोरोना संक्रमित

aanganwadi

आंगनवाड़ी सेंटरों को प्ले स्कूल में किया जाएगा कन्वर्ट

शुरुआती चरण में फरीदाबाद जिले में 117 आंगनवाड़ी सेंटर को आधुनिक प्ले स्कूल में तब्दील करने का फैसला लिया गया है. इसके लिए आंगनवाड़ी वर्कर को प्ले स्कूल में काम करने की ट्रेनिंग दी जाएगी. हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गई हिदायतों के अनुसार जिले में 117 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में कन्वर्ट किया जाएगा. इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को चार दिवसीय प्रशिक्षण स्थानीय बाल भवन में दिया जा चुका है. वही उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले में 3 चरणों में 117 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में बदला जाएगा. पहले चरण में 40, दूसरे चरण में 35 और तीसरे चरण में 42 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल में परिवर्तित किया जाएगा. प्रदेश सरकार 4000 आंगनवाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूलों में कन्वर्ट करने वाली है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा पहले ही इसकी घोषणा की जा चुकी है. इसका क्रियान्वयन बेहतरीन तरीके से किया जा रहा है. उसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को प्रशिक्षण भी दिया गया था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!